पोर्न देखने के हैं शौकीन तो रुक जाइए, इसकी लत हो सकती आपके लिए खतरनाक!

Viral

आज के इस डिजिटल युग में इंटरनेट का इ्स्तेमाल दिन प्रतिदिन बढ़ता जा रहा है. बच्चे से लेकर बूढ़े लोगों तक इंटरनेट पर सर्फिंग करते हैं. इसी वजह से पोर्न देखने वाले लोगों की संख्या में पहले के मुताबिक ज्यादा बढ़ा है. किशोर हों या कामकाजी लोग पोर्न देखने का हर कोई शोकीन हैं. हालांकि, पोर्न को लोग दूसरों से छुपकर अकेले देखना पसंद करते हैं. कई बार लोग पोर्न देखने के एडिक्ट भी हो जाते हैं जो काफी घातक हो सकता है. आज हम आपको बता रहे हैं पोर्न न देखने की कुछ ऐसी वजह जिन्हें पढ़कर आप ज्यादा पोर्न देखना छोड़ देंगे.

दरअसल जिस तरह से लोगों को ड्रग्स और शराब की लत होती है ऐसी ही लत पोर्न की भी होती है. पोर्न देखते समय इंसान का दिमाग अच्छा महसूस करता है क्योंकि उनके भीतर डोपमीन नामक केमिकल उत्पन्न होने लगता है. धीरे-धीरे यह लत इंसान के दिमाग पर हावी हो जाती है जिससे इंसान ज्यादा से ज्यादा समय पोर्न देखकर बिताना पसंद करता है जो उसे पूरी तरह पोर्न एडिक्ट बना देता है. वहीं ज्यादा पोर्न देखने से इंसान की सेक्स को लेकर फैंटसी अधिक हो जाती है जिस वजह से आप अपने पार्टनर के साथ सेक्स में खुश नहीं रह पाते हैं और आपके रिश्ते बिगड़ने शुरू हो जाते हैं.

वहीं पोर्न देखने से कम उम्र के बच्चों और किशोरों पर बेहद गलत असर पड़ता है और वे कम उम्र में ही सेक्शुअल ऐक्टिविटीज में इन्वॉल्व होने लगते हैं. इससे कई बार घातक बीमारी होने का खतरा बढ़ जाता है. इसके अलावा ज्यादा पोर्न देखने से इरेक्टाइल डिसफंक्शन की परेशानी ज्यादा बढ़ जाती है. जब इंटरनेट का दौर नहीं था तो 35 वर्ष तक के पुरुषों में भी इस बीमारी के होने के चांस कम होते थे लेकिन आजकल किशोरावस्था में भी यह परेशानी बढ़ती नजर आ रही है. इसका मुख्य कारण है कि अधिक पोर्न देखने से दिमाग में उत्तेजना पैदा करने वाले केमिकल्स कम हो जाते हैं.

Source: Gorakhpur times