Lifestyle

डार्क सर्कल्स की समस्या से छुटकारा पाने के लिए करें ये उपाय

लाइफस्टाइल डेस्क। आखें हमारे शरीर का महत्वपूर्ण भाग है खूबसूरत आंखे किसी का भी ध्यान आपकी ओर आकर्षित कर लेती हैं। परन्तु अगर कभी आँखों के नीचे डार्क सर्कल्स आ जाएँ तो इससे चेहरे की खूबसूरती पर बहुत बुरा प्रभाव पड़ता है। कभी कभी अधिक तनाव या पॉल्यूशन के कारण भी आँखों के नीचे डार्क सर्कल्स आ जाते हैं, इसलिए आज हम आपको कुछ ऐसे सरल उपाय बताने जा रहें हैं जिनके इस्तेमाल से आपकी आँखों के नीचे के डार्क सर्कल्स गायब हो जायेगे।

 

Image result for नींबू का रस डालकर

 

(1) यदि आपकी आँखों के नीचे डार्क सर्कल आ गए हैं तो इनसे छुटकारा पाने के लिए आलू सबसे कारगर उपाय है, इसे इस्तेमाल करने के लिए एक आलूओ को घिसकर उसका रस निकाल लें, अब इसमें थोड़ा सा नींबू का रस डालकर अच्छे से मिक्स करें अब इसे कॉटन की सहायता से अपनी आंखों के नीचे लगायें, और सूख जाने पर ठन्डे पानी से धो लें, नियमित रूप से ऐसा करने से आपकी आँखों के नीचे के डार्क सर्किलस दूर हो जायेंगे।

 

Related image

 

(2) कच्चे दूध के इस्तेमाल से भी आँखों के नीचे का कालापन दूर किया जा सकता है, इसके लिए ठन्डे और कच्चे दूध को एक कॉटन में डुबोकर अपनी आंखों के नीचे लगाएं। यदि आप रोजाना दिन में दो बार ऐसा करती हैं तो इससे आपको डार्क सर्कल्स की समस्या से राहत मिल जायेगा।

 

Source: Google

The post डार्क सर्कल्स की समस्या से छुटकारा पाने के लिए करें ये उपाय appeared first on Rochakkhabare.

Source: Rochak khabare