सगाई वाले दिन आपके भी मन में जरूर आया होगा ये सवाल

Sports


इंटरनेट डेस्क। शादी से पहले की हर रस्म अपने आप में खाश होने के साथ-साथ यादगार भी होती है। हल्दी लगाना, नजर उतारना सारी रस्में कई घरों में देखने को मिल जाएंगी। जिसमें मोहल्ले के सभी लोग मिलकर भागीदारी करते हैं। यह अक्सर देखा जाता है कि जब भी किसी की शादी होती है चाहें वो अरेंज कपल्स हो या फिर लवर्स उनकें हाथेां में प्यार के लियें रिंग जरूर होती है। और इसकें लियें कहा जाता है।

कि यें उनकें प्यार की निशानी है आखिर क्या कारण है इस निशानी के आज हम आपको बतायेंगं की आखिर इसकें पीछे का क्या राज है। शादी से पहले की बेहद खास रस्म होती है सगाई और सगाई बिना अंगूठी के अधूरी होती है। दरअसल सगाई को हमेशा इसलिए जरूरी माना जाता है क्योंकि सगाई रिश्ता पक्का होने का पहला सबूत होता है। सगाई में लडक़ा लडक़ी एक दूसरे को अंगूठी पहना के इस बात की हामी भरते है कि वो दोनों एक दूसरे को अपने जीवन साथी के रूप में स्वीकार करने के लिए तैयार है।

हमेशा कहा जाता है कि सगाई और शादी के बीच में कुछ समयांतराल रखना बहुत जरूरी होता है। ऐसा इसलिए किया जाता है ताकि लडक़ा लडक़ी के साथ-साथ दोनों तरफ के परिवार एक दूसरे को जान ले इससे दोनों परिवारों के संबंधों में मधुरता बढ़ती है।

अब बात करते है कि एक आखिर क्यों सगाई की अंगूठी एक विशेष ऊँगली में पहनाई जाती हैं। आपने देखा होगा कि सगाई की अंगूठी हथेली की बिच वाली उंगली के बगल वाली ऊँगली में पहनाई जाती है। दरअसल ऐसा इसलिए किया जाता है क्योंकि इस ऊँगली की एक नस सीधे दिल से जुडी होती है और सगाई को आम तौर पर दो दिलों के बीच का रिश्ता माना गया है। अगर आप भी इस बात को जानकर अपने पार्टनर के लियें रिंग लाने की सोच रहें है तो जरूर लायें क्योंकी अगर आप इस खास उगुंली में अपनें पार्टनर को रिंग पहनायेंगें तो आपका प्यार और भी गहरा हो जायेंगा। यह रिंग दो प्यार करनें वालों के दिलों को जोड़ती है। इसी वजह से इस अगुंली में इस रिंग को पहनाया जाता है।

फ्रेश स्किन पाने के लिए उपयोग में लें होममेड फेस मिस्ट्स

क्या आपको है खर्राटे लेने की बीमारी तो अपनाएं ये तरीके

होममेड BB क्रीम से पाएं खूबसूरत स्किन

अपनी स्किन समस्याओं को दूर करने के लिए उपयोग में लें गुड़

The post सगाई वाले दिन आपके भी मन में जरूर आया होगा ये सवाल appeared first on Fashion NewsEra.

Source: Fashion newsera
Click link to read original post
सगाई वाले दिन आपके भी मन में जरूर आया होगा ये सवाल