साइकिल चलाना स्वास्थ्य के लिए ज्यादा लाभकारी

National

कोई हमें साइकिल चलाने के लिए कहता है, तो हम साइकिल शब्द सुनकर हंस देते हैं व साइकिल को छोटी वस्तु समझकर नजर अंदाज करते हैं. लेकिन महंगी कार या बाइक के मुकाबले, साइकिल चलाना स्वास्थ्य के लिए ज्यादा लाभकारी है. कार या बाइक बॉडी को बीमार करती है, साइकिल की सवारी स्वास्थ्य वर्धक बनाए रखती है.Image result for साइकिल चलाना स्वास्थ्य के लिए ज्यादा लाभकारी

शोध कहता है

यूनिवर्सिटी ऑफ कैलिफोर्निया का एक शोध कहता है कि साइकिल चलाना सरल व्यायाम है. साइकिल चलाने से शारीरिक श्रम करना पड़ता है, जिससे बॉडी में पसीना आता है व हानिकारक तत्व बॉडी से बाहर निकलते हैं. यह वजन कम करने का भी सबसे अच्छा उपाय है. शोधकर्ताओं का कहना है कि जिन लोगों को डायबिटीज की समस्या है, उन्हें प्रतिदिन आधा घंटा साइकिल चलानी चाहिए. इससे वजन कंट्रोल होता है. साइकिल चलाने से इंसुलिन बनाने वाले सेल्‍स अधिक सक्रिय होते हैं.
आगे पढ़ें
ब्रिटिश मेडिकल जर्नल में प्रकाशित एक शोध के मुताबिक, साइकिल चलाना पैदल चलने से भी ज्यादा फायदेमंद व्यायाम होता है. साइकिल के नियमित प्रयोग से कैंसर का खतरा 45 प्रतिशत व दिल की बीमारियों का खतरा 46 प्रतिशत तक कम हो जाता है. वहीं पैदल चलने से दिल की बीमारियों का खतरा 27 प्रतिशत घट जाता है, साथ ही इन बीमारियों से जान जाने का खतरा 36 प्रतिशत तक कम हो जाता है. पैदल चलना कैंसर की संभावना को कम नहीं करता है. शोध के दौरान 2,64,377 लोगों के आंकड़ों का अध्ययन किया गया, जिनकी औसत आयु 53 साल थी.

नहीं होंगे बीमार

अगर आप प्रतिदिन कुछ समय के लिए साइकिल चलाते हैं, तो इससे बॉडी में रक्त प्रवाह अच्छा रहता है व बॉडी को पर्याप्त ऑक्सीजन भी मिलती है. यह ब्लड प्रेशर, दिल संबंध्‍ाी बीमारी, डायबिटीज, अवसाद आदि समस्याओं को भी दूर करता है. साइकिल चलाना पैरों का भी अच्छा व्यायाम है, इससे पैरों की मांसपेशियां मजबूत होती हैं और पैरों में दर्द भी दूर होता है.

प्रतिदिन साइकिल चलाने से इम्यून सिस्टम मजबूत बनता है. जिससे रोगों से लड़ने की क्षमता भी बढ़ती है. विशेषज्ञों के मुताबिक, जो लोग नियमित रूप से साइकिल चलाते हैं, उन्‍हें नींद भी अच्छी आती है और पूरा दिन मूड भी फ्रेश्‍ा बना रहता है.
शरीर रहेगा फिट
बॉडी को फिट रखने के लिए हम कई तरह के तरीका करते हैं, जिम में पैसा व पसीना दोनों बहाते हैं, लेकिन सही फिटनेस नहीं मिल पाती. विशेषज्ञों की मानें, तो बॉडी को फिट रखने के लिए सबसे अच्छा व सरल व्यायाम है साइकिल चलाना. यह बॉडी तो चुस्त रखता ही है, बीमारियों का खतरा भ्‍ाी कम करता है.

यूनिवर्सिटी ऑफ लंदन का एक शोध कहता है कि साइकिल चलाने से हमारा मानसिक स्वास्‍थ्य सही रहता है. साइकिल चलाने से दिमाग में सिरोटोनिन, डोपामाइन और फेनिलइथिलामीन जैसे रसायनों का उत्पादन बढ़ जाता है, जिससे तनाव कम होता है व हमें खुशी का एहसास होता है. यदि घुटनों या जोड़ों की समस्या है, तो साइकिल चलाने से इसमें आराम मिलता है.

डॉक्टर कहते हैं
साइकिल चलाना बेहद अच्छा व्यायाम है. इससे वजन कम होता है, फिटनेस बनी रहती है. साइकिल चलाने से बॉडी को स्फूर्ति मिलती है. प्रतिदिन साइकिल चलाने से दिल संबंधी बीमारी, ब्लड प्रेशर, डायबिटीज, अवसाद जैसी बीमारियों में भी राहत मिलती है.
डॉ। रक्षित गर्ग
सीएमओ, एलएनजेपी हॉस्पिटल दिल्ली

The post साइकिल चलाना स्वास्थ्य के लिए ज्यादा लाभकारी appeared first on Poorvanchal Media Group.

Source: Purvanchal media