Sports

डायबिटीज से बचने के लिए जरूर करना चाहिए ये काम

इंटरनेट डेस्क। आज की लाइफस्टाइल और खानपान के कारण हर दूसरा-तीसरा व्यक्ति डायबिटीज का शिकार हो रहा है. अगर आप इसके खतरे को कम करना चाहते हैं तो आपको अपनी नींद पर ध्यान देना बहुत जरूरी है। जी हां, भरपूर नींद डायबिटीज के खतरे को कम करने में सहायक है।

हाल में हुए इस शोध में में दावा किया गया है कि अगर आप भरपूर नींद लेते हैं तो आपको टाइप 2 डायबिटीज होने का खतरा काफी कम होता है। लॉस एंजलिस बायोमेडिकल रिसर्च इंस्टीट्यूट के शोधकर्ताओं ने पाया कि हफ्ते में तीन रात की अच्छी नींद काफी हद तक इंसुलिन की सक्रियता बढ़ा देती है। इंसुलिन जिसके न बनने से यह बीमारी होती है।

प्रमुख शोर्धी डॉ. पीटर लिउ ने बताया कि हम सभी जानते हैं कि पर्याप्त नींद जरूरी है लेकिन ज्यादा काम की वजह से यह पूरी नहीं हो पाती। अध्ययन हमने पाया कि नींद के घंटे बढ़ा देने से शरीर के इंसुलिन का इस्तेमाल करने की क्षमता बढ़ती है और उम्रदराज व्यक्तियों में टाइप 2 डायबिटीज का जोखिम कम हो जाता है।

इंसुलिन किसी व्यक्ति के रक्त में शर्करा के स्तर को नियमित करने के लिए मुख्य रूप से जिम्मेदार है। लिउ ने कहा कि अच्छी खबर है यह कि बढ़ती उम्र के व्यक्ति जो अधिक काम की वजह से पर्याप्त नींद नहीं ले पाते हैं वे अगर सोने के घंटे बढ़ा दें तो यह जोखिम कम हो सकता है।

The post डायबिटीज से बचने के लिए जरूर करना चाहिए ये काम appeared first on Fashion NewsEra.

Source: Fashion newsera

Samvadata
Samvadata.com is the multi sources news platform.
http://Samvadata.com