सेहत के लिए बहुत फायदेमंद है दही

Sports

इंटरनेट डेस्क। दही स्वास्थ्य के लिए बहुत लाभदायक है। इसमें कुछ ऐसे रासायनिक पदार्थ पाए जाते हैं जो दूध की अपेक्षा जल्दी पच जाते हैं । दूध की अपेक्षा दही में प्रोटीन, लैक्टोज, कैल्शियम कई विटामिन्स होते हैं इसलिए दही को अधिक पोषक माना जाता है ।दही का सेवन हर कोई करता हैं। खाने में दही का उपयोग स्‍वास्‍थ्‍य को देखते हुए भी किया जाता हैं। दही से दूध, छाछ और मक्‍खन जैसे आवश्‍यक पदार्थों का निर्माण होता हैं। दही में भरपूर मात्रा में कैल्शियम होता है। दही का सेवन कैल्शियम के मरीजों के लिए काफी लाभकारी होता है। आईये जानते हैं इसके अन्‍य फायदें-

दही खाने से शरीर को ठंडक मिलती साथ ही ब्लड प्रेशर कंट्रोल में रहता है। इसकी वजह से शरीर से हानिकारक तत्व निकल जाते हैं और रोग प्रतिरोधक काफी हद तक क्षमता बढ़ती है।यह आंत को भी साफ करने में कारगर है जिसकी वजह से शरीर के लिए पोषक तत्वों को एब्जॉर्ब करने में मदद मिलती है।

दही बैक्टेरिया शरीर की पाचन शक्ति बढ़ता है। दूध मुकाबले दही को पचाना आसान होता है। इसमें कैल्शियम, प्रोटीन, विटामिन बी6, विटामिन बी12, रिबोफेल्विन मौजूद होता है।

दही में कैल्शियम की वजह से कॉर्टिसोल का निर्माण नहीं हो पाता। इस वजह से शरीर पर चर्बी नहीं जमती। अपनी डाइट में दही शामिल जरूर करनी चाहिए। इसमें कैल्शियम भरपूर मात्रा में होता है जो कब्ज नहीं होने देता।

The post सेहत के लिए बहुत फायदेमंद है दही appeared first on Fashion NewsEra.

Source: Fashion newsera