National

गुरूवार को आएंगे मांडलगढ़ विधानसभा के उपचुनावों के परिणाम

नई दिल्ली: अजमेर-अलवर लोकसभा और मांडलगढ़ विधानसभा के लिए हुए उपचुनावों के परिणाम गुरूवार को आएंगे। अलवर लोकसभा सीट से डॉ। करण सिंह यादव (कांग्रेस), डॉ। जसवंत यादव(बीजेपी), अजमेर लोकसभा सीट पर कांग्रेस पार्टी के डा रधु शर्मा, रामस्वरूप (बीजेपी) के बीच सीधा मुकाबला है।Image result for आएंगे मांडलगढ़ विधानसभा के उपचुनावों के परिणाम

वहीं मांडलगढ विधानसभा सीट पर भी बीजेपी-कांग्रेस में सीधी लड़ाई देखने को मिली है। यहां से भाजपा के शक्ति सिंह व कांग्रेस पार्टी के विवेक धाकड मैदान में थे। इस उपचुनाव के नतीजे बीजेपी व कांग्रेस पार्टी दोनों के लिए जरूरी हैं। चुनाव का परिणाम बीजेपी के 15 कैबिनेट मंत्रियों के साथ-साथ 14 विधायकों का भविष्य भी तय करेंगे।

भाजपा ने उपचुनाव के दौरान प्रत्याशियों के नामों के ऐलान के साथ ही सभी विधायकों से कह दिया था कि हर विधायक अपने -अपने क्षेत्रों में उम्मीदवारों को बढ़त दिलाएं। यह चुनाव बीजेपी के लिए प्रतिष्ठा बना हुआ है। इस चुनाव नतीजों से बीजेपी को आगामी चुनाव में मदद मिलेगी। वहीं दूसरी तरफ कांग्रेस पार्टी के पास खोने को कुछ नहीं हैं। लेकिन अगर यह चुनाव कांग्रेस पार्टी जीतती है तो कांग्रेस व उनके कार्यकर्ताओं का मनोबल बढ़ेगा।

जिससे कांग्रेस पार्टी आगामी चुनाव में गवर्नमेंट के विरूद्ध एंटीइनकमबेंसी की लहर से खुद को लाभ पहुंचा सकती है। उपचुनाव का परिणाम कांग्रेस पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष सचिन पायलट व पूर्व मुख्यमंत्री अशोक गहलोत समेत कई अन्य नेताओं के राजनीतिक भविष्य पर प्रभाव डालेंगे। सचिन पायलट के हाथ में राजस्थान प्रदेश में पार्टी की बागडोर है।

इन तीनों सीटों के चुनाव परिणाम से सचिन पायलट के राजनीतिक कैरियर पर बहुत प्रभाव पड़ेगा। बताते चलें कि बीजेपी गवर्नमेंट ने तीनों पर चुनाव के दौरान अपने 15 कैबिनेट मंत्रियों को तैनात किया था। उपचुनाव में जिन 17 विधानसभा पर वोटिंग हुई उनमें 15 विधायक बीजेपी से ही हैं। अलवर से लोकसभा उम्मीदवार जसवंत सिंह बीजेपी गवर्नमेंट के मंत्रिमंडल में कैबिनेट मंत्री हैं।

क्यों हुए उपचुनाव
बताते चलें कि पूर्व केन्द्रीय मंत्री व अजमेर से बीजेपी सांसद प्रो सांवर लाल जाट, अलवर से बीजेपी, सांसद चांद नाथ योगी व मांडलगढ से बीजेपी विधायक कीर्ति कुमारी का असामयिक निधन होने के कारण तीनों सीटों के लिए उपचुनाव हो रहे थे। पहली बार मतदान के लिए उम्मीदवारों की तस्वीरों के साथ ईवीएम मशीनों का प्रयोग हो।

मुख्य निर्वाचन ऑफिसर अश्विनी भगत ने बोला था कि एक नाम वाले अलग-अलग उम्मीदवारों को लेकर मतदाताओं में भ्रम से बचने के लिए पहली बार ईवीएम मशीनों पर उम्मीदवारों की तस्वीर लगायी गई थी। मुख्य निर्वाचन ऑफिसर ने बताया था कि तीनों निर्वाचन एरिया में 3802168 मतदाता हैं।

The post गुरूवार को आएंगे मांडलगढ़ विधानसभा के उपचुनावों के परिणाम appeared first on Poorvanchal Media Group.

Source: Purvanchal media