Health

जोड़ो के दर्द को दूर करता है वीट ग्रास जूस

जब भी मौसम में परिवर्तन आता है तो स्वास्थ्य को बहुत सी परेशानियों का सामना करना पड़ता है, ऐसे तो स्वास्थ्य का ख्याल हर मौसम में रखना पड़ता है फिर चाहे वो सर्दी का मौसम हो या गर्मी का। सभी मौसम में हमारे बॉडी को स्वस्थ रहने के लिए विटामिन्स, कैल्शियम, खनिज व प्रोटीन की खास आवश्यकता होती है।Image result for जोड़ो के दर्द को दूर करता है वीट ग्रास जूस

लगभग सभी लोग खुद को स्वस्थ रखने के लिए कई चीजों का सेवन करते है पर लाख कोशिशों के बावजूद भी आप कई छोटी-मोटी परेशानियों की चपेट में आ जाते है। व अगर सही समय पर इन बिमारियों का उपचार ना किया जाये तो आगे जाकर ये बीमारियां कब बड़ा रूप ले लेती हैं ये पता ही नहीं चलता है।

इसलिए आज हम आपको एक ऐसी वस्तु के बारे में बताने जा रहे हैं जो आपको हर मौसम में स्वस्थ रख सकती है। हम बात कर रहे हैं वीट ग्रास की, इसमें फैट की मात्रा ना के बराबर होती है व इसके अतिरिक्त इसमें भरपूर मात्रा में प्रोटीन, विटामिन्स, कैल्शियम व खनिज मौजूद होते है।

वीट ग्रास को दवाइयों के रूप में भी प्रयोग किया जाता है, इसमें भरपूर मात्रा में विटामिन्स ए, बी, सी, ई, कैल्शियम, आयरन, न्यूट्रिशनल व एमिनो एसिड के गुण मौजूद होते है, अगर आप नियमित रूप से प्रातः काल खाली पेट में व्हीट ग्रास का 1 गिलास जूस पीते हैं तो इससे कई बीमारियां जड़ से समाप्त हो जाती हैं।

1- वीट ग्रास में भरपूर मात्रा में न्यूट्रिएंट्स मौजूद होते हैं व इसलिए इसका सेवन करने से आपके बॉडी में सभी महत्वपूर्ण तत्वों की कमी पूरी हो जाती है, नियमित रूप से एक गिलास वीट ग्रास का जूस पीने से भूख कम लगती है। व अगर आप प्रातः काल खाली पेट में इसका सेवन करते है तो आप दिनभर ओवर इटिंग से बचे रह सकते हैं, जिससे आपका वजन सरलता से कम हो सकता है।

2- व्हीट ग्रास में भरपूर मात्रा में विटामिन बी, एमीनो एसिड व एंजाइम्स मौजूद होते हैं, जो आपके खाने को पचाने में सहायक होते है। इसके अतिरिक्त अगर आप नियमित रूप से वीट ग्रास के जूस का सेवन करते हैं तो इससे आपके बॉडी में रक्त का बहाव सही रहता है।

3- बहुत से लोगों को जोड़ों व घुटनों में दर्द होता है। पर अगर आप रोज 1 गिलास वीट ग्रास का जूस पीते है तो इससे जोड़ों के दर्द व सूजन में आराम मिलता है।

The post जोड़ो के दर्द को दूर करता है वीट ग्रास जूस appeared first on Poorvanchal Media Group.

Source: Purvanchal media

Samvadata
Samvadata.com is the multi sources news platform.
http://Samvadata.com