उत्तर-पश्चिमी प्रांत में आत्मघाती हमले में एक ऑफिसर सहित 11 सैनिकों की मौत

International

पाकिस्तान: पाक के अशांत उत्तर-पश्चिमी प्रांत में सेना से जुड़ी खेल इकाई पर आत्मघाती हमले में एक ऑफिसर सहित 11 सैनिकों की मौत हो गयी व 13 अन्य घायल हो गए। सेना की मीडिया इकाई अंतर सेवा जन संपर्क (आईएसपीआर) ने एक बयान में बताया कि घटना खैबर पख्तूनख्वा में स्वात जिले की कबाल तहसील में हुई। इसमें बताया गया कि अस्पताल में घायल आठ जवानों की मौत के साथ मृतकों की संख्या 11 हो गयी।Image result for उत्तर-पश्चिमी प्रांत में आत्मघाती हमले में एक ऑफिसर सहित 11 सैनिकों की मौत

सेना के बयान में बोला गया कि विस्फोट में 13 लोग घायल हो गए व उन्हें अस्पताल में भर्ती कराया गया। सुरक्षा बलों ने इलाके की घेराबंदी कर दी व तलाश अभियान चलाया। ‘द एक्सप्रेस ट्रिब्यून’ के मुताबिक, प्रतिबंधित तहरीक-ए- तालिबान पाक ने हमले की जिम्मेदारी ली है। वहीं दूसरी तरफ पाक के उत्तर-पश्चिम में स्वात जिले में एक सैन्य चौकी में एक आत्मघाती हमले में कम से कम तीन पाकिस्तानी सैनिकों की मौत हो गई व सात लोग घायल हो गए।

पाकिस्तानी सेना की मीडिया इकाई ‘इंटर-सर्विस पब्लिक रिलेशन’ ने बयान जारी करते हुए बोला कि स्वात के कबल कस्बे में स्थित सैन्य चौकी के खेल परिसर में हमला हुआ। हमला उस समय हुआ जब सैनिक बॉलीवाल खेल रहे थे। स्वात जिला राष्ट्र के उत्तर-पश्चिम में स्थित खैबर-पख्तूनख्वा प्रांत में स्थित है।

काबुल में सैन्य अकादमी पर इस्लामिक स्टेट का हमला
इससे पहले अफगानिस्तान की राजधानी काबुल में स्थित एक सैन्य अकादमी परिसर पर सोमवार (29 जनवरी) तड़के इस्लामिक स्टेट समूह के बंदूकधारियों व आत्मघाती हमलावरों ने हमला कर दिया था। जिसमें 11 सैनिकों की मौत हो गई थी व 16 घायल हो गये थे। यह हमला तालिबान व इस्लामिक स्टेट समूह द्वारा काबुल में इस महीने एक के बाद एक किए जा रहे हमलों के सिलसिले में नई कड़ी थी। इन हमलों में कई लोगों की जान जा चुकी है तो सैकड़ों घायल हुये हैं। एक प्रत्यक्षदर्शी ने बताया था कि सोमवार (29 जनवरी) का हमला प्रातः काल करीब चार बजे प्रारम्भ हुआ व इसके बाद बहुत ज्यादा देर तक गोलीबारी होती रही।

अफगान रक्षा मंत्रालय के प्रवक्ता दौलत वजीरी ने बोला था कि अकादमी की सुरक्षा मुहैया कराने के लिये जिम्मेदार सैन्य इकाई पर एक आत्मघाती हमलावर ने पहले हमला किया, जिसके बाद जवानों के साथ प्रयत्न प्रारम्भ हुआ। वजीरी के मुताबिक प्रातः काल के हमले में कम से कम पांच विद्रोही शामिल थे। सुरक्षाबलों की कार्रवाई में दो हमलावर मारे गए थे, जबकि दो आत्मघाती हमलावरों ने विस्फोट कर खुद को उड़ा लिया था। उन्होंने बोला कि एक हमलावर को सुरक्षा बलों ने अरैस्ट कर लिया।

सैन्य अकादमी की तरफ जाने वाली सभी सड़कों को पुलिस ने बंद कर दिया था व मुठभेड़ स्थल के पास सिर्फ एंबुलेंस को जाने दिया जा रहा था जो घायलों को अस्पताल लेकर जा रही थीं।

The post उत्तर-पश्चिमी प्रांत में आत्मघाती हमले में एक ऑफिसर सहित 11 सैनिकों की मौत appeared first on Poorvanchal Media Group.

Source: Purvanchal media