Lifestyle

शरीर के बढ़ते वजन को कम करने के लिए नाश्ते में शामिल करे ये चीजें

इंटरनेट डेस्क। आज कल खराब खान पान के कारण हर दूसरा व्यक्ति मोटापे से परेशान है। ऐसी में लोग मोटापा कम करने के लिए दवाइयों का भी सेवन करते है लेकिन इसका सेहत पर विपरीत प्रभाव पड़ता है। हर सुबह हम अपने दिन की शुरूआत नाश्ते से करते हैं। यदि आपका नाश्ता अच्छा न हो तो पूरा दिन खराब जाता है। जो लोग मोटापे से परेशान है उन्हें हेल्दी रहने के लिए अपने नाश्ते पर ध्यान देने की आवश्यकता है। तो चलिए जानते हैं उन आहार के बारे में, जिन्हें नाश्ते में शामिल करके आप अपना वजन आसानी से कम कर सकते हैं।

वजन कम करने के लिए आप रोजाना नाश्ते में पोहे को शामिल कर सकते है। पोहे को स्वादिष्ट बनाने के लिए उसमें मूंगफली, टमाटर, प्याज, शिमला मिर्च और ड्राई फ्रूट्स डाल सकते है। इससे आपको जल्दी भूख भी नहीं लगेगी।

इसके आलावा यदि आप इडली सांभर को अपने नाश्ते में शामिल करते हैं, तो इससे यकीनन आपको स्वाद और सेहत का अच्छा फ़ायदा मिलेगा।

यह तो आप जानते ही है कि प्रोटीन हमारे शरीर के लिए बेहद आवश्यक है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि प्रोटीन आपके मसल्स बिल्डअप करने के साथ-साथ वजन घटाने में भी काफी मददगार है। इसलिए आप प्रोटीन युक्त अंडे को अपने नाश्ते का हिस्सा जरूर बनाएं।

वेट लॉस के लिये प्रोटीन का सेवन जरुरी होता है। इससे फैट बर्न होता है। नाश्‍ते में आप अंडा, ओटमील या साबुत अनाज जैसे प्रोटीन युक्‍त आहार खा सक‍ते हैं। बेसन का चीला भी नाश्ते के लिए एक हेल्दी आॅप्शन है।

Source: Rochak khabare