मोमोज खाना सेहत के लिए नुकसानदायक

Sports

इंटरनेट डेस्क। आजकल के युवाओं को फ़ास्ट फ़ूड बेहद पसंद आते है। ऐसे में मोमोज उनके लिए सबसे अधिक प्रचलित और फेवरेट हैं। मोमोज को लोग बड़े चाव से खाते है। लेकिन यह सेहत के लिए हानिकारक भी होते हैं। क्योंकि मोमोज में भी मैदे का ही यूज होता है इसलिए इसको खाने के कई दुष्प्रभाव होते हैं। आइये जानते है मोमोज स्वास्थ्य के लिए क्यों है नुकसानदायक…

~ मैदे में हाई ग्लाइसेमिक इंडेक्स होता है इस वजह से मोमोज खाने से बॉडी में शुगर की मात्रा बढ़ जाती है जिससे मधुमेह की बीमारी होने का खतरा बढ़ जाता है।

~ मैदे की लोई बनाकर उसमें सब्जियों को बारीक काट कर भरा जाता है और इसे स्टीम देकर या फ्राई करके पकाया जाता है। पकाने के दौरान इसमें से प्रोटीन निकल जाता है और यह एसिडिक बन जाता है। जोकि हड्डियों से कैल्शियम को अवशोषित कर लेता है, जो हड्डी को कमजोर कर देते हैं।

~ मोमोज में फाइबर नहीं होता जिससे इसे खाने से कब्ज की समस्या हो जाती है और सिर दर्द तथा गैस जैसी कई परेशानियों का सामना करना पड़ता है। पाचन तंत्र भी कमजोर होता है।

~ मैदे में फाइबर नहीं होने के कारण वैसे ही नुकसान देता है और फिर मोमोस को सफेद तथा चमकदार बनाने के लिए बेंजोइल परऑक्साइड से ब्लीच किया जाता है जो बॉडी को बहुत नुकसान देता है।

~ ब्‍लड शुगर बढ़ने से खून में ग्‍लूकोज जमने लगता है, इससे बॉडी में केमिकल रिएक्‍शन होता है, जिससे गठिया और ह्रदय संबंधी बीमारियां होने लगती है।

The post मोमोज खाना सेहत के लिए नुकसानदायक appeared first on Fashion NewsEra.

Source: Fashion newsera