रात को सोने से पहले पिएं गर्म पानी, फिर देखे फायदे!

Sports

लाइफस्टाइल डेस्क। सर्दी के मौसम ठंडे पानी के बजाएं गुनगुना पानी पीना लाभकारी होता है ताकि आप ठंड में कई तरह की बीमारियों से निजात पा सके। गर्म पानी पीने से भूख बढ़ती है और डाइजेशन भी ठीक रहता है। यह गले को ठीक रखता है और ब्लैडर को साफ रखता है। साथ ही वात और कफ में भी राहत देता इन सभी गुणों के अलावा गर्म पानी पीनें के और भी कई लाभ है। जिससे शायद आप अनजान है। पानी पीने से ना केवल त्वचा में शाइनिंग आती है बल्कि चेहरे पर दाग-धब्बे और मुंहासे भी नहीं होते।

सुबह उठकर पानी पीने के फायदे तो सभी जानते हैं, लेकिन रात में सोने के समय गर्म पानी पीने के कई फायदें, जिसे जानकर आप दंग रह जाएंगे।  चिकित्सा विशेषज्ञों का मानना है कि हर व्यक्ति को रोजाना सोने से 15 मिनट पहले 1 गिलास गर्म पानी पीना चाहिए। आइए जानेें, गर्म पानी पीने के कई चमत्कारिक फायदें…

रात को सोने से पहले गर्म पानी पीने पर तनाव खत्म हो जाता है। इसके अतिरिक्त अच्छी वाली नींद भी आती है। ध्यान रखें, पानी उतना ही पीएं जितनी जरूरत हो।  रोजाना एक गिलास गर्म पानी पीने से बॉडी से टॉक्सिन दूर हो जाते हैं। केवल शरीर ही नहीं स्किन भी चमकने लगती है।

यदि शरीर में दर्द रहता है तो सोने से पहले गर्म पानी पीने की आदत डालें। पीरियड्स के दौरान गर्म पानी पीना काफी फायदेमंद साबित होता है। सर्दी तथा गले का दर्द परेशान कर रहा है तो एक गिलास गर्म पानी पीना काफी राहत दिलाता है।

सोने से पहले एक गिलास गर्म पानी से कब्ज की समस्या से निजात मिलती है। सुबह पेट आसानी से साफ हो जाता है।रोजाना सोने से पहले एक गिलास गर्म पानी पीने से वजन अपने आप कम हो जाता है।

The post रात को सोने से पहले पिएं गर्म पानी, फिर देखे फायदे! appeared first on Fashion NewsEra.

Source: Fashion newsera