सावधान: ऑफिस में लम्बे समय तक बैठना हो सकता है खतरनाक!

Lifestyle

लाइफस्टाइल डेस्क। कुछ लोगो का पेशा ही ऐसा होता है कि उन्हें लगता बैठे रहना पड़ता है। वे लगातार घटों तक एक जगह बैठे बैठे ही काम करते है। लेकिन क्या आप जानते है कि अधिक देर तक एक ही जगह पर बैठे रहना सेहत के लिए घातक हो सकता है। जो लोग बहुत देर तक कंप्यूटर पर लंबे समय तक काम करना या लेटे हुए उन पर काम करना आदि भी जोखिम पैदा कर सकता है। काम की वजह से यदि आप कुर्सी पर 3 घंटे से लगातार बैठे हैं तो जान लें यह सेहत के लिए खतरनाक हो सकता है। उनमें दूसरे लोगों की तुलना में मौत का शुरुआती जोखिम बढ़ सकता है।

अध्ययन कहता है कि 60 फीसदी लोग 3 घंटे से ज्यादा समय तक अपनी जगह पर बैठे रहते हैं। युवा हर दिन करीब 4.7 घंटे लगातार कुर्सी पर बैठ रहे हैं। उन्होंने अपने अध्ययन में इस बात पर भी जोर दिया कि अपने बैठने के घंटों को कम करके लाइफ एक्सपेंटेंसी में सालाना 0.20 फीसदी का इजाफा किया जा सकता है।

लगातार बैठे रहने की वजह से सबसे ज्यादा मौतें यूरोपीय देशों, मध्यपूर्वी देशों, अमेरिका और दक्षिण एशियाई देशों में हुई। शोध की रिपोर्ट ‘एनाल्स ऑफ इंटरनल मेडिसीन’ में प्रकाशित हुई है। टीम ने 45 वर्ष की उम्र से अधिक 7,985 लोगों पर सात दिनों तक उनकी हिप-माउंटेड गतिविधि पर नजर रखी।

 

Source: Rochak khabare