हिंदी के रमेश कुंतल मेघ समेत 24 लोगों को अकादमी पुरस्कार से नवाजा

National

साहित्य अकादमी के वार्षिक समारोह साहित्योत्सव का सोमवार से आगाज हो गया. छह दिवसीय इस आयोजन के पहले दिन साहित्य अकादमी पुरस्कार विजेताओं को अवॉर्ड दिए गए. हिंदी के रमेश कुंतल मेघ समेत 24 लोगों को अकादमी पुरस्कार से नवाजा गया. साहित्य प्रेमियों को उनसे रूबरू होने व सवाल पूछने का मौका भी मिला.Image result for हिंदी के रमेश कुंतल मेघ समेत 24 लोगों को अकादमी पुरस्कार से नवाजा

कमानी सभागार में आयोजित समारोह में साहित्य अकादमी के नवनियुक्त अध्यक्ष चंद्रशेखर कंबार व मुख्य मेहमान किरन नागरकर उपस्थित रहे. लेखकों ने मौजूदा दौर में ई-बुक्स, डिजिटल संसार और तकनीकी को लेकर चर्चा की. उन्होंने माना कि लेखकों की रचनाएं ज्यादा लोगों तक पहुंच रही हैं, लेकिन इसके बाद भी लोगों में पढ़ने की आदत समाप्त हो रही है. बड़ी कहानी व आर्टिक्ल पढ़ने वाले कम हो रहे हैं. लेखकों ने बोला कि अब शॉर्ट स्टोरी का जमाना है.

उर्दू में साहित्य अकादमी पुरस्कार पाने वाले मोहम्मद बेग अहसास ने बोला कि तकनीकी का लेखकों को लाभ हुआ है. हमारी रचनाएं अब सीमित दायरे या भाषा में सिमटी नहीं हैं. हमारे पास तकनीकी में कई विकल्प हैं, जिससे हिंदी लेखन को दूसरी भाषा में बदलकर पढ़ सकते हैं.

इससे पाठकों का दायरा बढ़ा है. कश्मीरी भाषा में साहित्य अकादमी पुरस्कार पाने वाले अवतार कृष्ण रहबर ने बोला कि तकनीकी ने लोगों को पढ़ने की आदत समाप्त कर दी है. लोग अब अखबार तक नहीं पढ़ रहे हैं. वह सिर्फ हेडिंग पढ़कर छोड़ देते हैं. लोग शॉर्ट स्टोरी पढ़ना चाहते हैं, वह भी तब, जब वह बेहतर हो व मोबाइल पर उपलब्ध हो. किताबें तो हाथों में दिखती ही नहीं हैं.

चंद्रशेखर कंबार चुने गए नए अध्यक्ष

साहित्योत्सव के साथ ही सोमवार को साहित्य अकादमी अध्यक्ष का चुनाव हुआ. सामान्य परिषद के 93 सदस्यों ने मतदान के जरिये चंद्रशेखर कंबार को नया अध्यक्ष चुना. उन्होंने प्रतिभा राय को पीछे छोड़ा. अध्यक्ष पद की दौड़ में कुल तीन लोग थे. चंद्रशेखर कंबार कन्नड़ भाषा के मशहूर लेखक हैं. सोमवार को ही उन्होंने अध्यक्ष पद का वजन भी ग्रहण कर लिया. उपाध्यक्ष पद पर माधव कौशिक जीते.

The post हिंदी के रमेश कुंतल मेघ समेत 24 लोगों को अकादमी पुरस्कार से नवाजा appeared first on Poorvanchal Media Group.

Source: Purvanchal media