Sports

आयरन की कमी को दूर करने के लिए फायदेमंद है ये चीजें!

इंटरनेट डेस्क। शरीर के रक्त में आयरन की कमी से हीमोग्लोबिन की कमी हो जाती है, जिसे हम एनीमिया की बीमारी कहते है। यह बीमारी पुरुषों की अपेक्षा महिलाओं में अधिक देखी जाती है। आयरन हमारे शरीर में लाल रक्त कोशिकाओं अर्थात आरबीसी का निर्माण करता है। ये कोशिकाएं ही शरीर में हीमोग्लोबिन बनाने का काम करती हैं।पोषक तत्वों की कमी कई कारणों से हो सकती है इनमें जठारांत्रीय असंतुलन, रक्त की कमी, आयरन युक्त खाद्य पदार्थों का कम सेवन करना आदि शामिल हो सकते हैं। इसके अलावा गर्भावस्था के दौरान महिलाओं को अधिक मात्रा में पोषक तत्वों की आवश्यकता होती है और यदि इन पोषक तत्वों की पूर्ति न हो, तो अनीमिया होने की आशंका बढ़ जाती है। इसलिए इसकी पूर्ति के लिए आप इन खाद्य-पदार्थ का सेवन कर सकते है…..

हरी सब्जियों में पालक का नाम सबसे पहले लिए जाता है क्युकि इस खाद्य पदार्थ में शामिल आयरन,मिनरल्स व फायबर हमारे स्वस्थ्य के लिए काफी लाभ दायक है पालक में 6mg आयरन पाया जाता है। इसे सब्जी के तौर पर तो इस्तेमाल किया ही जाता है, इसके अलावा आप इसे अपनी सलाद रेसिपी का भी हिस्सा बना सकते हैं।

चुकंदर शरीर में खून की मात्रा बढ़ाने का रामबाण इलाज है। चुकंदर का जूस लगातार पीने से खून साफ रहता है और शरीर में खून की कमी भी नहीं होती। चुकंदर में आयरन के तत्‍व अधिक मात्रा में होते हैं, जिससे नया खून जल्दी बनता है।

सोयाबीन आयरन के बेहतरीन स्रोत होते हैं। एक कप सोयाबीन में 3.5mg आयरन पाया जाता है। इसके अलावा यह प्रोटीन्स के भी बेहतरीन स्रोत होते हैं। इन्हें आप नाश्ते में या फिर भोजन के साथ सलाद के रूप में इस्तेमाल कर सकते हैं।

शाकाहारियों के लिए आयरन का बेहतरीन विकल्प मसूर की दाल होती हैं। इसमें सिर्फ आयरन ही नहीं बल्कि प्रोटीन की भी अच्छी-खासी मात्रा पाई जाती है। एक कप मसूर का दाल में तकरीबन 7mg आयरन पाया जाता है।

डार्क चॉकलेट आयरन के अच्छे स्रोत होते हैं। एक औंस चॉकलेट में तकरीबन 3mg आयरन पाया जाता है। एक अच्छी क्वालिटी की डार्क चॉकलेट का सेवन करने से शरीर में सिर्फ आयरन की मात्रा ही नहीं बढ़ती बल्कि यह तनाव दूर करने तथा त्वचा और बालों को स्वस्थ रखने में मददगार भी होता है।

The post आयरन की कमी को दूर करने के लिए फायदेमंद है ये चीजें! appeared first on Fashion NewsEra.

Source: Fashion newsera

Samvadata
Samvadata.com is the multi sources news platform.
http://Samvadata.com