सफेद बालों की समस्या से हैं परेशान, तो आजमाएं ये प्राकृतिक उपाय

Lifestyle

इंटरनेट डेस्क। अक्सर आपने देखा होगा कि कई लोगों के कम उम्र में सफेद बाल आने लग जाते है। इसका मुख्य कारण है अनियमित दिनचर्या और खराब खानपान। इन्ही वजहों से कम उम्र में लोगों के सफेद बाल आना शुरू हो जाते है। जिससे वे अपने आपकों मैच्चार बनाने के लिए कई तरह के हेयर ट्रीटमेंट करते है। लेकिन फिर भी उन्हे राहत नहीं मिलती। हालांकि उम्र बढ़ने पर भी लोग चाहते हैं कि बाल काले ही रहें क्‍योंकि काले बाल ही अच्‍छे लगते हैं। लेकिन अब आपको बलों को काले बनाने के लिए किसी कलर का इतेमाल करने की जरूरत नहीं है। आज हम आपकों ऐसे नेचुरल उपाएं बताएंगे जिससे आप अपने बालों को ब्लेक कर पायेंगे।

कढ़ी पत्ता भोजन में शामिल करें, इसकी चटनी बनाकर भी खाया जा सकता है। कढ़ी पत्ता पीसकर बालों में लगाने से भी बालों का सफेद होना रुक जाता है।

अमरंथ एक प्रभावी प्राकृतिक उपचार है। अमरंथ के पत्ते लें और उन्हें पानी के साथ कुचल दें। अब इस रस से अपने बालों को अच्छी तरह से मालिश करें। 30 मिनट सुख जाने के बाद पानी से अच्छी तरह धो लें। यह बालों के रुसी को रोकता है, साथ ही यह बालों के झड़ने टूटने को भी रोकता है।

पैन में पानी डालें, उसमें 2 चम्‍मच चाय की पत्‍ती डाल कर खौलाएं और जब यह पानी ठंडा हो जाए तो इसे छान कर बालों में लगाएं। इसे लगाने के बाद बालों में शैंपू न लगाएं वरना असर खत्‍म हो जाएगा।

पानी में काली मिर्च के कुछ दाने उबाल लें। पहले बाल धुल लें उसके काली मिर्च के साथ उबाला गया पानी बालों में डालें। नियमित यह प्रयोग करने से बाल काले होने लगते हैं।

बालों को सफेद होने से रोकने के लिये बालों और सिर की त्‍वचा पर आंवले का रस लगाएं। इससे बाल ज्‍यादा उगते हैं और वह शाइनी और कोमल होते हैं। यदि ताजा आंवला न मिले तो आंवला चूर्ण का ही प्रयोग करें। इसे भोजन में भी शामिल कर सकते हैं।

Source: Rochak khabare