National

योजना आयुष्मान हिंदुस्तान के लिए दिनेश अरोड़ा को किया निदेशक नियुक्त

नीति आयोग ने केंद्र गवर्नमेंट व पीएम नरेंद्र मोदी की महत्वकांक्षी योजना आयुष्मान हिंदुस्तान के लिए दिनेश अरोड़ा को निदेशक नियुक्त किया है. 41 वर्षीय दिनेश 2018-19 का बजट पेश होने के करीब एक महीने पहले से इस प्रोग्राम के लिए कार्य कर रहे थे.Image result for दिनेश अरोड़ा को किया निदेशक नियुक्त

दिनेश के अगुवाई में राज्य व केंद्र के करीब 150 अधिकारियों ने दिन रात मेहनत की थी. दिनेश केरल कैडर के 2002 बैच के आईएएस ऑफिसर हैं व फिल्हाल वह नीति आयोग में सेहत संबंधी मामले देख रहे थे.

मोदी गवर्नमेंट की इस महत्वकांक्षी आयुष्मान हिंदुस्तान योजना के तहत 10 करोड़ गरीब परिवारों को पांच लाख रुपये तक का बीमा दिए जाने की योजना है. वित्त मंत्री अरुण जेटली ने इस योजना का ऐलान आम बजट 2018-19 में किया था. इस योजना का खाका नीति आयोग ने तैयार किया है.

अरोड़ा पेशे से चिकित्सक हैं. जुलाई 2017 में नीति आयोग आने से पहले वह साल 2006-09 तक नेशनल रूरल हेल्थ मिशन केरल से जुड़े रहे थे. वहीं इससे पहले केंद्रीय विद्युत मंत्रालय में ग्रामीण विद्युत प्रोग्राम के निदेशक रह चुके हैं. उनके कार्यकाल में ही ग्रामीण विद्युतीकरण के कार्य में तेजी आई थी.

आगे पढ़ें
अरोड़ा ने मीडिया से वार्ता में बताया कि जब वह केरल में स्वास्थ ऑफिसर थे तो उन्होंने पाया कि बीमा पॉलिसी राज्य सेहत सुधारों के लिए फायदे का सौदा बना था. इस योजना की वजह से गवर्नमेंट के सेहत केंद्र व अस्पतालों की स्थिति में बहुत ज्यादा सुधार देखा गया था.

अपने बजट सम्बोधन में वित्तमंत्री अरुण जेटली ने आयुष्मान हिंदुस्तान के भीतर 1.5 करोड़ आरोग्य केंद्र खोलने की घोषणा भी की है, ताकि आम लोगों के पड़ोस में चिकित्सा सुविधाएं उपलब्ध हो सकें. इन केंद्रों में सामान्य बीमारियों की मुफ्त दवाएं भी उपलब्ध होंगी.

बता दें कि आयुष्मान हिंदुस्तान योजना में आयुर्वेद की अहम किरदार होगी. राष्ट्र में खुलने वाले 1.5 करोड़ आरोग्य केंद्रों में आयुर्वेदिक दवाएं भी उपलब्ध होंगी. सामुदायिक चिकित्सा केंद्रों व जिला अस्पतालों में आयुर्वेदिक दवाओं से उपचार का पायलट प्रोजेक्ट अलग से चल रहा है.

आयुष मंत्रालय के एक वरिष्ठ ऑफिसर के अनुसार आरोग्य केंद्रों में आयुर्वेद के साथ इसमें युनानी, सिद्ध, प्राकृतिक चिकित्सा व योग को भी स्थान दी जाएगी. दिनेश अरोड़ा गवर्नमेंट की दीन दयाल ग्राम ज्योति योजना में भी अहम किरदार निभा चुके हैं. उनकी इस योजना ने राष्ट्र के विभिन्न गांव व शहरों के चार करोड़ लोगों को बिजली कनेक्शन का मिल सका.

The post योजना आयुष्मान हिंदुस्तान के लिए दिनेश अरोड़ा को किया निदेशक नियुक्त appeared first on Poorvanchal Media Group.

Source: Purvanchal media