नरेन्द्र मोदी की अरुणाचल प्रदेश यात्रा पर चाइना ने जताया ऐतराज

National

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की अरुणाचल प्रदेश यात्रा पर चाइना के ऐतराज जताए जाने पर हिंदुस्तान ने शुक्रवार को कठोर रिएक्शन जाहिर की। हिंदुस्तान ने बोला कि इसके नेताओं व लोगों को इस पूर्वोत्तर राज्य की यात्रा करने का अधिकार है।Image result for नरेन्द्र मोदी की अरुणाचल प्रदेश यात्रा पर चाइना ने जताया ऐतराज

साथ ही, इसने जोर देते हुए बोला कि यह हिंदुस्तान का एक अभिन्न भाग है। बताते चलें कि मोदी ने गुरुवार को अरुणाचल प्रदेश की यात्रा की थी, जिसके बाद चाइना ने हिंदुस्तान से ऐसा कोई काम करने से बचने को बोला था जो सीमा से जुड़े मुद्दे को पेचीदा बना सकता हो। चाइना इस राज्य के दक्षिणी तिब्बत का भाग होने का दावा करता है।

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने चीनी एतराज के बारे में पूछे जाने पर कहा, “अरुणाचल प्रदेश हिंदुस्तान का अभिन्न भाग है। हमारे नेताओं व लोगों को अरूणाचल की यात्रा करने का अधिकार है। ”

उल्लेखनीय है कि अरूणाचल प्रदेश की मोदी की यात्रा पर रिएक्शन जाहिर करते हुए चीनी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता जेंग शुआंग ने बोला था कि चाइना गवर्नमेंट ने तथाकथित अरूणाचल प्रदेश को कभी मान्यता नहीं दी व वह विवादित इलाके में इंडियन नेताओं की यात्रा का दृढ़ता से विरोध करता है। शुआंग के हवाले से सरकारी खबर एजेंसी शिन्हुआ ने यह कहा। हिंदुस्तान – चाइना सीमा टकराव 3,448 किमी लंबी सीमा को लेकर है। दोनों राष्ट्रों ने इस मुद्दे के हल के लिए अपने – अपने विशेष प्रतिनिधियों के मार्फत 20 दौर की बातचीत की है।

The post नरेन्द्र मोदी की अरुणाचल प्रदेश यात्रा पर चाइना ने जताया ऐतराज appeared first on Poorvanchal Media Group.

Source: Purvanchal media