योग: स्वस्थ्य शरीर के साथ सुंदरता का प्रतिक भी है, ऐसे मिलता है लाभ

Sports


सुंदर त्वचा और चमकीले बालों के लिए प्राणायाम सबसे महत्वपूर्ण आसन है। इससे तनाव कम होता है और रक्त में ऑक्सीजन का संचार बढ़ता है और इससे रक्त-संचार में सुधार होता है. उत्थासन, उत्कावासन, शीर्षासन, हलासन और सूर्य नमस्कार आंतरिक और बाहरी सौंदर्य को निखारने में अहम भूमिका अदा करते हैं।

अच्छा स्वास्थ्य व बाहरी सौंदर्य एक ही सिक्के के दो पहलू हैं। अगर आप शारीरिक तौर पर स्वस्थ नहीं हैं, तो आपकी सुंदरता में निखार कभी नहीं आ सकता. आर्कषक त्वचा, काले चमकीले बाल और छरहरा बदन महज स्वस्थ शरीर से ही प्राप्त किया जा सकता है। आधुनिक जीवनशैली में समग्र स्वास्थ्य और सौंदर्य को प्राप्त करने के लिए योग बहुत प्रसांगिक है. सुंदर त्वचा और चमकीले बालों के लिए प्राणायाम सबसे महत्वपूर्ण आसन है. इससे तनाव कम होता है और रक्त में ऑक्सीजन का संचार बढ़ता है और इससे रक्त-संचार में सुधार होता है. उत्थासन, उत्कावासन, शीर्षासन, हलासन और सूर्य नमस्कार आंतरिक और बाहरी सौंदर्य को निखारने में अहम भूमिका अदा करते हैं।

एक नजर योग के फायदों पर…

योगासन करने से व्यक्ति शारीरिक और मानसिक दोनों रूप से स्वास्थ्य लाभ प्राप्त करता है. योग से न केवल मांसपेशियां मजबूत होती हैं, बल्कि शरीर में प्राणाशक्ति बढ़ती है और आंतरिक अंगों में बढ़ता आती है. साथ ही नाड़ी तंत्र को संतुलित बनाती है. योग मानसिक तनाव से मुक्ति प्रदान करता है और मानसिक एकाग्रता प्रदान करता है।

– योग संतुलित व्यक्तित्व प्राप्त करने और बुढ़ापे को रोकने का प्रभावी उपाय माना जाता है. योग से सांसों पर नियंत्रण प्राप्त किया जा सकता है और योगक्रिया के दौरान सांसों को छोड़ने और सांसों को खींचने की विस्तृत वैज्ञानिक प्रक्रिया अपनाई जाती है, जिससे शरीर में प्राणवायु का संचार होता है. इससे शारीरिक और मानसिक आनंद की अनुभूति प्राप्त होती है।

– योग से त्वचा के बाहरी हिस्से तक रक्त-संचार में बढ़ोतरी होती है और यह त्वचा की सुंदरता के लिए काफी अहम भूमिका अदा करता है क्योंकि इससे त्वचा को पर्याप्त पोषाहार प्राप्त होते हैं.

– योग से त्वचा में मौजूद विषैले पदार्थो को बाहर निकालने में भी मदद मिलती है. इससे त्वचा के संकुलन में मदद मिलती है और इससे त्वचा में रंगत आती है।

– योग से त्वचा में ऑक्सीजन का संचार होता है, त्वचा में सुंदर आभा का संचार होता है और त्वचा में यौवनपन बना रहता है. त्वचा अनेक रोगों से मुक्त रहती है. यही प्रक्रिया बालों में भी लागू होती है।

काला नमक है स्वास्थ्य के लिए बेहद फायदेमंद !

गणेश चतुर्थी स्पेशल:- इस तरह बनाएं इस चतुर्थी अपने गणेश के लिये मोदक !

इस तरह आप बटन के इस्तेमाल से बना सकती है ब्यूटीफुल क्राफ्ट !

गणेश चतुर्थी पर इन डिफरेंट तरीकों से बनाए गणेश प्रतिमा !

The post योग: स्वस्थ्य शरीर के साथ सुंदरता का प्रतिक भी है, ऐसे मिलता है लाभ appeared first on Fashion NewsEra.

Source: Fashion newsera
Click link to read original post
योग: स्वस्थ्य शरीर के साथ सुंदरता का प्रतिक भी है, ऐसे मिलता है लाभ