National

पुणे के रामदास माने ने बनाये थर्मोकोल के शौचालय

पुणे: महाराष्ट्र में ‘स्वच्छ हिंदुस्तान अभियान’ को बढ़ावा देने के लिए गवर्नमेंट समय-समय पर कई तरह के कैंपेन चला रही है। पुणे की एक कंपनी इन दिनों गवर्नमेंट की इस योजना को पास बनाने के लिए थर्मोकोल के शौचालय बना रही है। जिसको पीएम नरेंद्र मोदी के के लिए एक बेहतर कदम माना जा रहा है। माने ग्रुप के प्रबंध निदेशक व कंपनी के अध्यक्ष रामदास माने ने बताया कि उनकी कंपनी ये शौचालय सीमेंट कोटिंग के साथ थर्मोकूल के बना Image result for ये थर्मोकोल के शौचालयरहे हैं। जो महाराष्ट्र के उन इलाकों में अच्छा साबित हो रहे हैं, जहां आज भी घर में शौचालय की सुविधा नहीं है।

निर्माण में लगते हैं सिर्फ दो घंटे
माने ग्रुप के प्रबंध निदेशक व कंपनी के अध्यक्ष रामदास माने ने बताया कि इन शौचालयों को बनाने में ज्यादा समय नहीं लगता है। एक शौचालय बनाने में मात्र दो घंटे लगते हैं। निर्माण काम में कम समय लगने की वजह से एक दिन कई शौचालय का निर्माण किया जा सकता है।

कम खर्च में शौचालय तैयार
थर्मोकोल शौचालय के बारे में ज्यादा जानकारी देते हुए रामदास माने ने बताया कि इन शौचालयों को तैयार करने में ज्यादा लागत भी नहीं लगती है। कम लागत होने की वजह से कई लोग इस तरह के शौचालय के निर्माण के लिए भी राजी हो रहे हैं।

थर्मोकोल शौचालय के बारे में जानकारी देते माने ग्रुप के प्रबंध निदेशक व कंपनी के अध्यक्ष रामदास माने। (फोटो एएनआई)

शादी में दे रहे हैं शौचालय का तोहफा
माने ग्रुप के प्रबंध निदेशक रामदास माने ने बताया कि उनकी कंपनी इन शौचालयों को लड़कियों की विवाह में उन्हें तोहफे के रूप में दे रही है। उन्होंने बताया कि करीब 25 गरीब लड़कियों की विवाह में वह यह शौचालय उनको तोहफे के रूप में दे चुके हैं, ताकि उन्हें दूसरे घर जाकर कठिनाई का सामना ना करना पड़े।

पूरे राष्ट्र में सप्लाई हो रहे हैं शौचालय
रामदास माने ने बताया कि उनकी कंपनी पूरे राष्ट्र में इन शौचालयों को सप्लाई कर रही है। अभी तक वह 22,000 शौचालय पूरे राष्ट्र में सप्लाई कर चुके हैं।

कई पुरस्कारों से हो चुके हैं सम्मानित
माने ग्रुप के प्रबंध निदेशक व कंपनी के अध्यक्ष रामदास माने अपने इन नेक कार्यों के लिए कई संगठनों व सरकारों के द्वारा विभिन्न पुरस्कारों से सम्मानित किए जा चुके हैं।

The post पुणे के रामदास माने ने बनाये थर्मोकोल के शौचालय appeared first on Poorvanchal Media Group.

Source: Purvanchal media