अगर बढ़ाना चाहते है स्टैमिना, तो करें इन आहारों का सेवन

Lifestyle

लाइफस्टाइल डेस्क। अक्सर कहा जाता है कि स्टेमिना की आवश्यकता केवल एथलीट्स को ही होती है लेकिन ऐसा नहीं है।इसके अलावा दिनभर घर के काम करने के लिए और वर्किंग वूमन हों तो घर और ऑफिस दोनों को सँभालने के लिए भी स्टेमिना की जरूरत होती है। काम करने के लिए शरीर को उर्जा की जरूरत होती है लेकिन बहुत ही कम लोगों को मालूम है कि उर्जा के स्रोत क्या हैं? वह क्या चीज खाएं जिससे उनके शरीर को उर्जा मिले और वह ज्यादा से ज्यादा काम कर सके। आज के युवकों को अपने स्वास्थ्य की काफी चिन्ता रहती है और इसके लिए जिम में जाकर वर्कआउट करना पसंद करते हैं और उस से अपने शरीर को स्वस्थ बनाए रखते हैं, लेकिन उसके बाद भी आप अपने आपको स्वस्थ महसूस नहीं कर पाते तो हो सकता है आपके शरीर में स्टैमिना की कमी हो। तो आइये जानते हैं कि स्टेमिना बढ़ाने के लिए क्या करना चाहिए –


स्टामिना बढ़ाने के लिए बॉडी को विटामिन सी, प्रोटीन और आयरन की जरुरत होती है। इसके लिए केला, पीनट बटर, डेरी प्रॉडक्ट्स, दलिया जैसी वस्तुओं का ज्यादा से ज्यादा सेवन करें।  

केन्द्रीय तंत्रिका तंत्र को उत्तेजित करके उसे सक्रिय रखने का काम कॉफी में मौजूद कैफीन करता है। अकसर देखा गया है कि सामान्य सी सिर दर्द में लोग चाय या कॉफी को पीना पसंद करते हैं। इससे शरीर को पूरे दिन उर्जा मिलती है।

केले में नेचुरल शुगर और फाइबर भी काफी अच्छी मात्रा में मौजूद होता है, जिससे अगर आप एक लंबी दौड़ के बाद इसका सेवन करते हैं तो ये आपके शरीर में एनर्जी की मात्रा को बढ़ा कर आपके शरीर में स्टैमिना के स्तर को भी बढ़ाता है।

लोग शरीर को हष्ट-पुष्ट बनाने के लिए रोजाना अंडे का सेवन करते हैं। अंडों में लाभकारी पोषक तत्व होते हैं जो आपको दिन भर उर्जावान बनाये रखता है। एंटी-ऑक्सीडेंट और अमीनो एसिड से भरपूर अंडे से शरीर की मांस पेशियों को ताकत भी मिलती है।

इसे एक बेस्ट एनर्जी ड्रिंक भी माना जाता है। जिसका ज्यादातर लोग प्रयोग वर्कआउट करने से पहले करते हैं क्योंकि इससे शरीर को बहुत से मिनरल्स प्राप्त हो जाते हैं। जिसकी मदद से हमारे शरीर में स्टैमिना की कमी नहीं होती है।

Source: Rochak khabare