National

अब सभी स्कूलों में एक जैसी होगी प्रार्थना

हरियाणा: हरियाणा के सभी सरकारी स्कूलों में अब प्रार्थना के दौरान गायत्री मंत्र का भी जाप किया जाएगा। इसको लेकर हरियाणा के एजुकेशन निदेशालय ने आदेश जारी किया है। प्रदेश में भाजपा जब से सत्ता में आई है तब से कभी गाय, कभी गीता तो कभी योग को लेकर टकराव होते रहता है। इस पूरे मामले को लेकर ने बोला कि गायत्री मंत्र हमारे संतों व महापुरुषों द्वारा विश्व को दिया गया वरदान जैसा है। प्रार्थना में इसे शामिल करने को लेकर एजुकेशन विभाग के तमाम अधिकारियों से वार्ता हो चुकी है। मंगलवार (27 फरवरी) को गवर्नमेंट की तरफ से इस मामले में नोटिफिकेशन जारी की जाएगी।Image result for अब सभी स्कूलों में एक जैसी होगी प्रार्थना

गीता के श्लोक पहले ही सिलेबस में शामिल
मनोहर लाल खट्टर जब से हरियाणा के CM बने हैं तब से कभी गौ माता तो कभी गीता को लेकर चर्चा होती रही है। को हरियाणा एजुकेशन विभाग ने सिलेबल का भाग भी बनाया है। गीता को स्कूल सिलेबस में शामिल करने के बाद गवर्नमेंट ने घोषणा की थी कि आने वाले दिनों में योगा को भी जरूरी बना जाएगा।

शिक्षा निदेशालय के आदेश को लेकर प्रदेश के से जब सवाल पूछा गया तो उन्होंने कहा, “शिक्षा का स्तर कैसे ऊंचा हो, एजुकेशन में नैतिकता कैसे आए, कैसे उसमें संस्कार डाले जाएं, उस नाते बहुत से विषयों पर एजुकेशन विभाग ने विचार किया”। गंभीरता से विचार करने के बाद एजुकेशन विभाग ने यह निर्णय किया कि सभी सरकारी स्कूलों में प्रातः काल की प्रार्थना में गायत्री मंत्र का जाप किया जाएगा।

अब सभी स्कूलों में एक जैसी होगी प्रार्थना
एजुकेशन निदेशालय द्वारा जारी आदेश में बोला गया है कि सभी सरकारी स्कूलों में प्रार्थना की आरंभ गायत्री मंत्र के साथ होगी व राष्ट्रगान के साथ प्रार्थना समाप्त होगी। आगे बोला गया है कि करीब 20 मिनट की प्रार्थना में प्रतिदिन गायत्री व राष्ट्रगान को नियमानुसार जरूर शामिल करवाएं। सभी सरकारी स्कूलों में एक जैसी प्रार्थना कराई जाए। अभी तक अलग-अलग सरकारी स्कूलों में अलग-अलग पार्थना होती थी। प्रार्थना के लिए ‘हमको मन की शक्ति देना’ चुना गया है। प्रार्थना के दौरान किसी भी वक्त औचक निरीक्षण हो सकता है। इसलिए सभी स्कूल नियमों की पालना करें।

5 मार्च से विधानसभा सत्र की शुरुआत
जानकारी के मुताबिक इस मामले में हरियाणा गवर्नमेंट विधानसभा में एक प्रस्ताव लेकर आएगी। विधानसभा सत्र 5 मार्च से प्रारम्भ हो रहा है। उम्मीद की जा रही है कि विधानसभा सत्र के तुरंत बाद गायत्री मंत्र को लेकर हरियाणा गवर्नमेंट नोटिफिकेशन जारी करेगी। नोटिफिकेशन जारी करते ही प्रार्थना के साथ गायत्री मंत्र का जाप व राष्ट्रगान गाना जरूरी बन जाएगा।

The post अब सभी स्कूलों में एक जैसी होगी प्रार्थना appeared first on Poorvanchal Media Group.

Source: Purvanchal media