Health

जानिए सीमित मात्रा में भांग पीने से होने वाले फायदे

नई दिल्ली : रंगों के त्योहार होली में अब कुछ ही दिन बाकी हैं। ज्यादातर लोग इस मौके पर भांग बनाकर पीते हैं। आमतौर पर भांग पीना स्वास्थ्य के लिए घातक माना जाता है। लेकिन शायद ही आप जानते हो कि भांग का सेवन सेहत के लिए लाभकारी भी होता है। ऐसे में आपको भांग पीने से होने वाले फायदों के बारे में जानना भी महत्वपूर्ण है। इन फायदों को पढ़कर आप दंग रह जाएंगे। आगे पढ़िए भांग के सेवन के फायदों के बारे में।Image result for भांग पीने से होने वाले फायदों

सिरदर्द का इलाज
भांग का ज्यादा सेवन कई बार सिरदर्द का कारण हो जाता है। लेकिन सिरदर्द के इलाज में भी भांग का प्रयोग किया जाता है। यदि किसी आदमी के सिर में तेज दर्द है तो भांग की पत्त‍ियों का अर्क निकालकर, इसकी कुछ बूंदे कान में डाल लें। ऐसा करने पर सिर का दर्द पूरी तरह समाप्त हो जाएगा।

पाचनशक्ति को बढ़ाए
बदलती जीवनशैली के बीच पाचन से जुड़ी समस्याएं आम हैं। अपको बता दें कि भांग का सेवन पाचनशक्ति को बढ़ाने में लाभकारी है। यदि आपको भी पाचन से जुड़ी दिक्कत है तो प्रातः काल को खाली पेट भांग की दो-तीन पत्ती रोजाना खाएं। पाचनशक्ति में सुधार होगा।

घाव को अच्छा करे
यदि बॉडी के किसी हिस्से पर कोई घाव हो गया है तो भांग की पत्त‍ियों का लेप बनाकर घाव पर लगा लें। ऐसा करने पर घाव जल्दी भर जाएगा व किसी प्रकार की कठिनाई भी नहीं होगी। यदि घाव ताजी है तो आप भांग की पत्तियों के लेप में हल्दी व हल्का देसी घी में मिला सकते हैं।

त्वचा को चिकना बनाए
यदि आपकी स्कीन रुखी का खुरदरी है तो भांग का इस्तेमाल आपकी स्किन को चिकना बनाएगा। इसके लिए आप भांग की पत्त‍ियों का पीसकर इसका लेप तैयार कर लें। इस पेस्ट में आप दही, हल्दी व चंदन पाउडर भी मिला लें। अब इस मिलावट को अपने चेहरे या हाथ-पैरों की स्किन पर लगाकर कुछ देर तक सूखने दें। इसके बाद इसे धो लें। ऐसा कुछ दिन तक करने से स्किन पर आराम मिलेगा।

मूड को सुधारे
भांग का ज्यादा सेवन आपको नुकसान देता है। कम मात्रा में भांग का सेवन बॉडी की इंद्रि‍यों व संवेदनाओं की तीव्रता में इजाफा करता है। भांग का थोड़ा सेवन स्पष्ट सुनाई देने व दिखाई देने में मददगार है। इसका सेवन आपके बेकार मूड को सुधारने का कार्य भी करता है।

मांसपेशियों के विकास में मददगार
भांग के बीज प्रोटीन व अमीनो एसिड से भरपूर होते हैं। इनके सेवन से मिलने वाली कैलोरी मांसपेशियों के विकास में अहम होती है। एक्सरसाइज़ के बाद भांग के बीज का जूस या शेक पीना लाभकारी रहता है।

कैंसर से बचाव
एक शोध से यह साफ हो चुका है भांग का सेवन कैंसर कोशिकाओं से बचाव में मददगार है। अमेरिकी वेबसाइट www.cancer.org के अनुसार कैनाबिनॉएड्स तत्व कैंसर कोशिकाओं को मारने में सक्षम है। यह ट्यूमर के विकास के लिए महत्वपूर्ण रक्त कोशिकाओं को रोक देते हैं।

The post जानिए सीमित मात्रा में भांग पीने से होने वाले फायदे appeared first on Poorvanchal Media Group.

Source: Purvanchal media

Samvadata
Samvadata.com is the multi sources news platform.
http://Samvadata.com