मिशन एडमिशन : आईआईएम रांची से एचआरएम में करें पीजी डिप्लोमा

National

नई दिल्ली: इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट (आईआईएम), रांची ने ह्यूमन रिसोर्स मैनेजमेंट में पोस्टग्रेजुएट डिप्लोमा के लिए इच्छुक अभ्यॢथयों से आवेदन मांगे हैं। यह आवेदन शैक्षणिक सत्र 2018 के लिए आमंत्रित किए गए हैं जो जून 2018 से शुरू होगा। इच्छुक आवेदक 7 मार्च 2018 तक आवेदन फॉर्म भरकर जमा करवा सकते हैं। इसके बाद कोई भी आवेदन स्वीकार नहीं किए जाएंगे। 2018 का शैक्षणिक सत्र जून 2018 में शुरू होगा। ऑनलाइन आवेदन फॉर्म जमा करते समय सभी आवेदकों को 1800 रुपए की आवेदन फीस भी जमा करवानी होगी। हालांकि एससी, एसटी, पीडब्ल्यूडी(डीए) कैटेगिरी के आवेदकों को 900 रुपए की फीस देनी होगी।

ये भी पढ़ें : सफल कॅरियर की परिभाषा : सकारात्मक सोच से जीवन को बनाएं सार्थक

अनिवार्य योग्यता : इस प्रोग्राम में एडमिशन के लिए अभ्यर्थियों के पास न्यूनतम 50 प्रतिशत माक्र्स या समकक्ष सीजीपीए के साथ बैचलर्स डिग्री होनी जरूरी है। एससी, एसटी और दिव्यांग अभ्यर्थियों के बैचलर्स डिग्री में न्यूनतम 45 प्रतिशत माक्र्स होने जरूरी हैं। बैचलर्स डिग्री हासिल करने के लिए सभी जरूरतें पूरी करने वाले आवेदक भी इस प्रोग्राम के लिए अप्लाई कर सकते हैं। हालांकि उन्हें जून 2018 तक अपने सभी प्रमाण पेश करने होंगे। आवेदन करने से पहले जरूरी योग्यताओं के लिए संस्थान की साइट पर मौजूद नोटिफिकेशन को अवश्य पढ़ लें।

ये भी पढ़ें : आईआईटीटीएम से कर सकते हैं एमबीए, जानें महत्वपूर्ण बातें

चयन प्रक्रिया  : अभ्यर्थियों को कैट स्कोर, पर्सनल इंटरव्यू और रिटन एबिलिटी टेस्ट (वैट) पास करना होगा। आवेदकों की प्रोफाइल भी देखी जाएगी। आवेदकों को उनके कैट स्कोर, कार्य अनुभव और बैचलर्स डिग्री के माक्र्स के आधार पर शॉर्टलिस्ट किया जाएगा। इन शॉर्टलिस्टेड आवेदकों को वैट और पीआई भी देना होगा। आवेदकों का चयन कैट स्कोर, पीआई, वैट स्कोर और प्रोफाइल के आधार पर किया जाएगा। इसके आधार पर ही दाखिले का मौका मिलेगा।

ये भी पढ़ें : मिशन एडमिशन : मौका एम्स से डॉक्टर बनने का, पांच मार्च तक करें आवेदन

आवेदन प्रक्रिया : दाखिले के लिए इच्छुक और योग्य आवेदक संस्थान की वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन आवेदन फॉर्म भर सकते हैं। साथ ही आवेदकों को आवेदन फीस और अपनी पासपोर्ट साइज फोटो एवं सिग्नेचर भी अपलोड करने होंगे। भरे हुए फॉर्म का प्रिंटआउट नहीं भेजना है। साथ ही दास्तवेजों की एक कॉपी अपने पास भी सुरक्षित रखें ताकि जरूरत पडऩे पर दिखा सकें। अधिक जानकारी के लिए नोटिफिकेशन देखें- https://www.iimranchi.ac.in/

The post मिशन एडमिशन : आईआईएम रांची से एचआरएम में करें पीजी डिप्लोमा appeared first on Newstrack Hindi.

Source: Newstrak hindi