मेक्सिको सीमा पर दीवार, डोनाल्ड ट्रंप के पक्ष में आया है फैसला

National

वाशिंगटन : मेक्सिको मूल के अमेरिकी न्यायाधीश गोंजैलो कुरियल ने अमेरिका और मेक्सिको की सीमा पर राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप द्वारा दीवार बनाने के खिलाफ दायर एक याचिका में ट्रंप प्रशासन के पक्ष में फैसला दिया है। कभी डोनाल्ड ट्रंप ने कुरियल की आलोचना उनके मेक्सिको मूल के होने को लेकर की थी।

हिल पत्रिका की रिपोर्ट के मुताबिक, कुरियल ने गृह सुरक्षा विभाग की ओर से दीवार के लिए मंजूर किए गए पर्यावरण नियमों में छूट को कानूनी तौर पर दी गई चुनौती के खिलाफ आदेश दिया।

कुरियल के इस फैसले का अर्थ यह है कि ट्रंप प्रशासन को सीमा पर दीवार बनाने की दिशा में पर्यावरण विनियमनों में छूट मिलती रहेगी।

ट्रंप ने 2016 में अपने राष्ट्रपति चुनाव अभियान के दौरान इंडियाना में पैदा हुए कुरियल पर तीखा हमला किया था। उन्होंने कहा था कि मेक्सिन विरासत होने के कारण न्यायाधीश उनके प्रति पूर्वाग्रही हो सकते हैं। कुरियल उस समय ट्रंप विश्वविद्यालय की तथाकथित संलिप्तता वाले धोखाधड़ी के एक मामले की सुनवाई कर रहे थे। आखिरकार मामले का निपटारा 2.5 करोड़ डॉलर देकर न्यायालय के बाहर करवाया गया था।

ये भी देखें : अब सिर्फ डोनाल्ड ट्रंप के दामाद रह गए जेयर्ड कुश्नर, राष्ट्रपति के नहीं

कुरियल ने अपने फैसले में लिखा है कि उनको प्रशासन की ओर से छूट का उपयोग करने को लेकर कोई गंभीर संवैधानिक संदेह नहीं है।

उन्होंने कहा कि अदालत इस बात पर विचार नहीं कर सकती कि सीमा पर दीवार बनाने का फैसला राजनीतिक रूप से सही या तर्कसंगत है।

कैलिफोर्निया स्टेट की ओर से दाखिल इस मुकदमे में कहा गया कि विभाग ने अनुचित ढंग से राष्ट्रीय पर्यावरण नीति कानून और अन्य प्रवासन व पर्यावरण नियमों से छूट लेते हुए दीवार निर्माण कार्य को तेज किया।

The post मेक्सिको सीमा पर दीवार, डोनाल्ड ट्रंप के पक्ष में आया है फैसला appeared first on Newstrack Hindi.

Source: Newstrak hindi