International

भारत-वियतनाम समुद्री संपर्क बढ़ाने व मजबूत करने की वकालत

दक्षिण-चीन सागर व हिंद महासागर में चाइना के बढ़ती आक्रामकता के बीच वियतनाम के राष्ट्रपति तरान डाई क्वांग ने भारत-वियतनाम समुद्री संपर्क बढ़ाने व मजबूत करने की वकालत की है. उन्होंने यह टिप्पणी अपने हिंदुस्तान दौरे से पहले दी है. उनका कहना है कि रणनीतिक अहम समुद्री संबंधों की दृष्टि से यह जरूरी है. तरान तीन दिन के दौरे पर 2 मार्च को हिंदुस्तान आ रहे हैं.Image result for वियतनाम के राष्ट्रपति तरान डाई क्वांग ने
वियतनाम के राष्ट्रपति तरान डाई क्वांग महसूस करते हैं कि क्रमश: दक्षिण एशिया व दक्षिण पूर्व एशिया में हिंदुस्तान व वियतनाम रणनीतिक स्थानों से जुड़ा है व दोनों राष्ट्रों के बीच विभिन्न क्षेत्रों में योगदान करने की बहुत संभावनाएं हैं. तरान ने बोला कि इसके अतिरिक्त दोनों राष्ट्रों के बीच समुद्री अर्थव्यवस्था को विकसित करने के भी फायदे हैं.

इस विषय में हम समुद्री रणनीतियों को तैयार कर सकते हैं. भारत-वियतनाम के बीच समुद्री संपर्क बढ़ने से अमेरिका, जापान व कई अन्य राष्ट्रों को भी इससे लाभ होगा व इस एरिया में चाइना के बढ़ते दबदबे को कम करने के लिए यह भारत-प्रशांत एरिया में हिंदुस्तान की किरदार को बढ़ाने की आवश्यकता है.

The post भारत-वियतनाम समुद्री संपर्क बढ़ाने व मजबूत करने की वकालत appeared first on Poorvanchal Media Group.

Source: Purvanchal media

Samvadata
Samvadata.com is the multi sources news platform.
http://Samvadata.com