National

मुकेश अंबानी भारत के 121 अरबपतियों में सबसे अमीर

न्यूयार्क: दुनिया के धन्नासेठों में भारतीय अरबपतियों का संख्याबल अमेरिका और चीन के बाद तीसरे स्थान पर है। यह बात व्यापार पत्रिका ‘फोर्ब्स’ की इस साल की अरबपतियों की सूची से प्रकाश में आया है। फोर्ब्स की सूची में 19 नए नामों के साथ 121 अरबपतियों को शामिल किया गया है।

भारत के 121 धनकुबेरों में ऊर्जा व पेट्रोरसायन क्षेत्र के बादशाह मुकेश अंबानी देश के सबसे अमीर हैं। उन्हें 40.1 अरब डॉलर की परिसंपत्ति के साथ मंगलवार को प्रकाशित फोर्ब्स की सूची में वर्ष 2018 में सबसे अमीर भारतीय के रूप में शामिल किया गया है।

दुनिया के 2,208 अरबपति धनकुबेरों की इस सूची में मुकेश अंबानी 19वें स्थान पर आ गए हैं। वर्ष 2017 में वह 32.2 अरब डॉलर की परिसंपत्ति के साथ 33वें स्थान पर थे।

फोर्ब्स की इस सूची में 585 अमेरिकी अरबपति हैं जबकि चीन के 373 अरबपतियों के नाम हैं, जिसे फोर्ब्स ने ‘थ्री कॉमा क्लब’ कहा है।

पिछले साल 2017 में इस सूची में 102 भारतीय थे।

फोर्ब्स द्वारा जारी अमीरों की सूची में अमेजॉन के संस्थापक जेफ बिजॉस 112 अरब डॉलर की परिसंपत्ति के साथ दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति हैं। उन्होंने इस सूची में माइक्रोसॉफ्ट के सह-संस्थापक बिल गेट्स को पीछे छोड़ दिया है। बिल गेट्स 90 अरब डॉलर के साथ दूसरे और निवेशक वारेन बफेट 84 अरब डॉलर के साथ तीसरे स्थान पर हैं।

वर्ष 2017 में गेट्स 86 अरब डॉलर की परिसंपत्ति के साथ फोर्ब्स की सूची में दुनिया के सबसे अमीर जबकि बफेट 75.6 अरब डॉलर के साथ दूसरे सबसे अमीर व्यक्ति के रूप में शुमार थे। बेजॉस 72.8 अरब डॉलर के साथ तीसरे नंबर पर थे। लेकिन इस साल इन्होंने गेट्स और बफेट दोनों को पीछे छोड़ दिया है।

फोर्ब्स के मुताबिक, वाशिंगटन पोस्ट अखबार के मालिक बेजॉस 100 अरब डॉलर से ज्यादा की परिसंत्ति बनाने वाले दुनिया के पहले व्यक्ति हैं। उनकी किस्मत का सितारा बुलंद हुआ और एक साल में उनकी परिसंपत्ति में 39.2 अरब डॉलर का इजाफा हो गया।

सॉफ्टवेयर कारोबारी अजीम प्रेमजी 2018 में अंतराष्ट्रीय स्तर पर इस्पात के बादशाह लक्ष्मी मित्तल को पीछे छोड़ दूसरे सबसे अमीर भारतीय बन गए हैं। प्रेमजी14.9 अरब डॉलर के साथ पिछले साल इस सूची में 72वें स्थान पर थे जबकि इस साल 18.8 अरब डॉलर के साथ 58वें स्थान पर आ गए हैं। लक्ष्मी मित्तल 18.5 अरब डॉलर के साथ तीसरे सबसे अमीर भारतीय के रूप में फोर्ब्स की सूची में शामिल हैं।

भारतीय मूल के हिंदूजा परिवार 19.5 अरब डॉलर की संपत्ति के साथ वैश्विक सूची में 55वें स्थान पर हैं।

फोर्ब्स की इस सूची में जिंदल स्टील समूह की सावित्री जिंदल सबसे अमीर भारतीय महिला है वह 8.8 अरब डॉलर के साथ 176वें स्थान पर हैं। उनके बाद बायोटेक कारोबारी किरण मजूमदार शॉ 3.6 अरब डॉलर के साथ बतौर दूसरी सबसे अमीर भारतीय महिला के रूप में 629वें स्थान पर हैं।

सॉफ्टवेयर कंपनी एचसीएल के संस्थापक शिव नादर 14.6 अरब डॉलर के साथ चौथे सबसे अमीर भारतीय हैं, जबकि इनका नाम वैश्विक सूची 98वें स्थान पर है।

The post मुकेश अंबानी भारत के 121 अरबपतियों में सबसे अमीर appeared first on Newstrack Hindi.

Source: Newstrak hindi

Samvadata
Samvadata.com is the multi sources news platform.
http://Samvadata.com