गोरखपुर के लोगो को अब ट्रांसफार्मर जलने पर ज्यादा देर नहीं झेलनी होगी बिजली किल्लत…

Viral

सीएम सिटी के नागरिकों को इस बार ट्रांसफार्मर जलने पर 24 घंटे तक लम्बा इंतजार नहीं करना पड़ेगा। बल्कि तत्काल बिजली का ट्रांसफार्मर उपलब्ध करा आपूर्ति बहाल की जाएगी।

गर्मियों के मद्देनजर बिजली निगम ने सभी जरूरी तैयारियां पूरी कर लीं है। 450 छोटे ट्रांसफार्मर और 120 बड़े ट्रांसफार्मर का इंतजाम कर लिया गया है ताकि ट्रांसफार्मर जले तो सूचना मिलते ही उसे तत्काल बदला जा सके। इसके पहले 24-24 घंटे इंतजार करना पड़ता था अन्यथा सामन्यता जले ट्रांसफार्मर की दो से तीन दिन में मरम्मत होती थी, उसके बाद वही ट्रांसफार्मर पुन: लगाया जाता था।

इस क्षमता के ट्रांसफार्मर किए सुरक्षित

विजली निगम के अधिकारियों ने 5 केवीए से लेकर 25 केवीए तक के तकरीबन 450 ट्रांसफार्मर तैयार कर स्टैंड बाई रखा है। 250 केवीए के 16 और 450 केवीए के 6 ट्रांसफार्मर तैयार कर सुरक्षित रखे गए हैं। शेष बचे ट्रांसफार्मर की मरम्मत का कार्य जारी है जिसे जल्द ही पूर्ण कर लिया जाएगा।

‘‘इस बार ट्रांसफार्मर जलने पर उपभोक्ताओं को दिक्कत नहीं उठानी पड़ेगी। तत्काल ही ट्रांसफार्मर बदला जा सकेगा। इसके लिए एक टीम उपभोक्ताओं के कनेक्शन के लोड संबंधी जानकारियां भी जुटा रही है। ताकि ऐसे स्थानों पर अधिक क्षमता का ट्रांसफार्मर जलाया जा सके। गर्मियो में लोड़ बढ़ने पर ट्रांसफार्मर जलने की शिकायत ज्यादा होती है। इसके लिए जरूरी इंतजाम किया जा रहा है।

मनोज कुमार गौड़, अधीक्षण अभियंता, वर्कशाप बिजली निगम

Source: Gorakhpur times