‘इंटरनेशनल वीमेन डे’ पर ‘रेलवे स्टेशन’ ने उठाया ये जबरदस्त कदम, फैसला सुन सबने की तारीफ

National

सुमित शर्मा
कानपुर।
 उत्तर प्रदेश के कानपुर के गोविंदपुरी स्टेशन ने ‘इंटरनेशनल वीमेन डे’ के मौके पर एक ऐसा अभूतपूर्व कदम उठाया है, जिसे सुनने के बाद हर कोई स्टेशन की सराहना कर रहा है। जी हां। दरअसल, महिला दिवस पर गोविंदपुरी स्टेशन ने स्टेशन को संभालने की पूरी जिम्मेदारी महिला स्टाफ को सौंप दी है। यानी की अब इस स्टेशन को महिला कर्मचारियों के हवाले कर दिया जाएगा।

यहां पर सुरक्षा से लेकर स्टेशन मास्टर तक का पूरा स्टाफ महिलाओं का होगा। इसके लिए रेलवे अधिकारियो की तरफ से लगभग सभी व्यस्थाएं पूरी कर ली गई है। गुरुवार को डीआरएम इस स्टेशन को महिलाओ को सौंपगें।

बता दें कि, गोविन्दपुरी रेलवे स्टेशन कानपुर का एकमात्र ऐसा रेलवे स्टेशन है, जिसे लगभग 10 साल से टर्मिनल बनाये जाने की मांग की जा रही है। जबकि कानपुर सेन्ट्रल स्टेशन से निकलने वाली सभी ट्रेने गोविन्दपुरी स्टेशन से होकर निकलती है लेकिन एक्सप्रेस गाड़िया इस स्टेशन पर नही रूकती है। ये स्टेशन पैसेंजर व इंटरसिटी जैसी ट्रेनों का स्टापेज है।

गोविन्दपुरी रेलवे स्टेशन कानपुर दक्षिण की लगभग 20 लाख की आबादी को जोड़ता है। कानपुर दक्षिणवासियों की मांग थी कि इसे टर्मिनल बनाया जाये ,सेन्ट्रल स्टेशन जाते वक्त भीषण जाम का सामना करना पड़ता है जिसकी वजह से ट्रेन छूट जाती है।

गुरुवार को गोविन्दपुरी रेलवे स्टेशन की कमान महिलाओ के हाथ में सौंप दी जाएगी। स्टेशन की सुरक्षा की दृष्टि से 14 सीसीटीवी कैमरे लगाये गए हैं, इसके साथ ही मॉनिटरिंग कक्ष भी बनाया गया है। यहां एक आरपीएफ चौकी भी बनी हुई है लेकिन अबतक महिला सिपाही उन चौकियों पर नही थी, लेकिन अब से यहां महिला सिपाहियों की भी तैनाती की गई है।

वही कानपुर के नौबस्ता कबरई हाइवे पर अलियापुर टोल प्लाजा पर महिला टोल कलेक्टर होगी। एनएचएआई के चेयर मैन दीपक कुमार के मुताबिक, वीमेन डे के मौके पर अलिया पुर टोल पर महिला टोल कलेक्टर की तैनाती होगी। एक शिफ्ट में एक महिला टोल कलेक्टर होगी।

अधिकारियों के मुताबिक़, ‘ये पहल महिलाओं के लिए एक बहुत ही सार्थक कदम है, इससे महिलाओ की भागीदारी सभी क्षेत्रो में और अधिक बढ़ेगी।

The post ‘इंटरनेशनल वीमेन डे’ पर ‘रेलवे स्टेशन’ ने उठाया ये जबरदस्त कदम, फैसला सुन सबने की तारीफ appeared first on Newstrack Hindi.

Source: Newstrak hindi