हड्डियों को मजबूत बनाता है हल्दी वाला दूध, जानिए और फायदे!

Lifestyle

लाइफस्टाइल डेस्क। सभी को पता है कि हल्दी वाला दूध हमारे स्वास्थ्य के लिए फैदमंद होता है। इसका प्रयोग औषधियों के रूप में भी किया जाता है। हल्दी का सेवन हम लोग सब्जी के रूप में करते है ले​किन अगर आप दूध के साथ हल्दी का सेवन करते है तो इससे कई सारे फायदे होगे। दूध में भरपूर मात्रा में कैल्शियम मौजूद होता है जो हमारे शरीर की हड्डियों को मजबूत बनाने का काम करता है, इसके अलावा भी दूध पीने से हमारी सेहत को बहुत सारे लाभ मिलते है।

जब भी चोट लग जाए तो हमें हल्दी वाला दूध पीने की सलाह दी जाती है। आम तौर पर सर्दी होने या शा‍रीरिक पीड़ा होने पर घरेलू इलाज के रूप में हल्दी वाले दूध का इस्तेमाल किया जाता है।
खून में शुगर की मात्रा ज्यादा होने पर मधुमेह रोग हो जाता है। ऐसे में हल्दी वाले दूध का सेवन फायदेमंद रहता है। दूध में हल्दी मिलाकर पीने से रक्त में शुगर लेवल कम होता है। लेकिन हल्दी का ज्यादा सेवन भी खून में शुगर की निर्धारित मात्रा को भी कम कर सकता है।

पीने से लीवर मजबूत बनता हैं। इसके सेवन से लीवर की बीमारियाँ होने का खतरा काफी कम हो जाता हैं। हल्दी वाला दूध नेचुरल तरीके से लीवर की सफाई करता हैं हड्डियों को मजबूत बनाने के लिए इस हल्दी वाले दूध को रोज पीते हैं। हल्दी वाला दूध लेने से शरीर को पर्याप्त मात्रा में कैल्शियम मिलता है खून में ब्लड शुगर बढ़ने पर हल्दी वाले दूध का सेवन फायदेमंद रहता है।

यदि आपके चोट लगने पर तेजी से खून बह रहा है तो आप उस जगह तुरंत हल्दी डाल दें। इससे आपकी चोट का खून बहना कम हो जाएगा। दूध के साथ हल्दी का सेवन त्वचा की समस्याओं जैसे- इंफेक्शन, खुजली, मुंहासे आदि से राहत देता है।

Source: Rochak khabare