ब्यूटी के लिए जबरदस्त फायदेमंद है खीरा, जानिए फायदे!

Lifestyle

अक्सर खाने मे सलाद के रुप में काम आने वाला खीरा हमारी सेहत को कई तरह के लाभकारी गुणों को पहुंचाता है। जो कई तरह की बीमारियों से लड़ने की क्षमता पैदा करते है। पर सलाद के रुप में काम आने वाला खीरा खाने के अलावा खीरें का पानी पिंना भी आपकी सेहत के लिए लाभकारी है।

गर्मी का मौसम शुरू हो गया है। सर्दी के बजया गर्मी में स्वास्थ्य का ध्यान रखान अधिक जरूरी है। इस मौसम में लिक्विड की मात्रा शरीर में अधिक होनी चाहिए। खाने में भी ऐसी सब्जियां और सलाद लें जिससे शरीर में गर्मी पैदा न हो। आज आपको खीरा के फायदे बता रहे है जो कि ब्यूटी के अलावा आपकी सेहत के लिए भी फायदेमंद है।

खीरे में फाइबर अधिक होता है साथ ही कैलोरी भी अच्छी मिलती है। खीरे में इरेप्सिन नामक एंजाइम होता है, जो प्रोटीन को पचाने में सहायता करता है। जैसा कि पहले भी बता चुके है कि गर्मी में शरीर को पानी की अधिक जरुरत होती है और खीरा इसके लिए अच्छा विकल्प है।
खीरे में 96% पानी होता है। इसलिए इस मौसम में सलाद में खीरे का सेवन लाभकारी होगा। हृदय संबंधी रोगियों के लिए बहुत ही काम का है। यह कोलस्ट्रोल के स्तर को नियंत्रित करने में मदद करता है। इसके अलावा खीरे में मौजूद फाइबर खाने को पचाने में सहायक होता है।
खीरे में विटामिन ए, बी1, बी 6 सी, डी पौटेशियम, फास्फोरस, आयरन आदि प्रचुर मात्रा में पाया जाता है, जो स्वास्थ के दृष्टि से लाभदायक है। खीरें का पानी आपके ब्लड प्रेशर को भी कंट्रोल रखता है। अक्सर ब्‍लड प्रेशर का कारण खाने में ज्‍यादा नमक होता है और नमक में काफी ज्‍यादा मात्रा में पोटैशियम पाया जाता है। शरीर में ज्‍यादा सोडियम होने से ब्‍लड प्रेशर बढ़ता है और इसी कारण से किडनियो पर असर पड़ता है। मगर खीरे के पानी से आप यह सब कंट्रोल कर सकते हैं।

Source: Rochak khabare