Sports

जानिए अंडर आर्म के पसीने और बदबू को रोकने के प्राकृतिक उपाय

लाइफस्टाइल डेस्क। पसीना आना एक सामान्य प्रक्रिया होती है और शरीर को ठंडा रखने के लिए यह जरुरी भी है। लेकिन हद से ज्यादा अगर पसीना निकलता है तो आपके लिये इसे काबू करना मुश्किल हो सकता है। अंडरआर्म से निकलने वाला पसीना कई बार आपको दूसरों के सामने शर्मिंदा कर सकता है। पसीने की बदबू अंडरआम्र्स में अधिक होती है क्योंकि ग्लैंड्स की अधिकता होती है। पसीना आने से बदबू बढती और व्यक्ति कहीं भी आने जाने से घबराता है। यदि आप भी अंडरआर्म की गंध को दूर भगाना चाहते हैं तो कुछ बेहद आसान घरेलू उपायों को अपनाकर आप इस समस्‍या से निजात पा सकते हैं।


निम्बू का रस भी शरीर की बदबू को दूर करने में फायदेमंद है। इसमें मौजूद एसिडिक प्रॉपर्टीज शरीर के pH लेवल को कम करके बदबू फैलाने वाले बैक्टीरिया को मार देती हैं।

नींबू से आप कर्इ गुना बगल के पसीने को दूर रखने में कामियाब हो सकते हैं। हांलाकि इस तरीके से आप अपने काले पड़ चुके आर्मपिट का रंग भी निखार सकते हैं।

अगर आपको ज्यादा पसीना आता है तो मसालेदार खाना ना खाएं। लाल मिर्च और शिमला मिर्च डाले खाने को ना खाएं।

टमाटर में एंटीसेप्टिक गुण होते हैं जो शरीर की बदबू को खत्म करती हैं। यह स्किन के छिद्रों को छोटा करके पसीने को भी कम करता हैं।

नहाने से पहले सेब के सिरके को अपने बगल में 30 मिनट के लिये रोजाना लगाएं। फिर हल्के साबुन से धो लें। अच्छा रिजल्ट पाने के लिये इसे रात को सोने से पहले लगा लें।

The post जानिए अंडर आर्म के पसीने और बदबू को रोकने के प्राकृतिक उपाय appeared first on Fashion NewsEra.

Source: Fashion newsera

Samvadata
Samvadata.com is the multi sources news platform.
http://Samvadata.com