सावधान! भूलकर भी न करें खाली पेट चाय का सेवन, हो सकता है कैंसर

Lifestyle

लाइफस्टाइल डेस्क। अधिकांश लोगों में सुबह-सवेरे उठकर चाय पीने की आदत होती है। लोगों का ऐसा मानना है कि चाय की चुस्की नींद खोलने और फ्रेश महसूस करने में मदद करती है। लेकिन क्या आप जानते है कि सुबह सुबह खाली पेट चाय पीने से आपको कैंसर हो सकता है। खाली पेट चाय पीने से सेहत को नुकसान होता है। इसका नुकसान गर्मियों के समय में बहुत ही ज्यादा होता है। लेकिन अगर आप खाली पेट ही चाय पी लेते हैं, तो आपको पता होने चाहिए इसके नुकसान –

एक शोध में ये बात सामने आई कि अगर कोई पुरुष दिनभर में 5 चाय से ज्यादा चाय पीता हैं तो उसे प्रोटेस्ट कैंसर जैसी गंभीर बीमारी हो सकती हैं।

आप दिन में 4-5 बार चाय पीते हैं और वो भी बहुत गर्म तो इससे खाने की नली यानी फूड पाइप या गले की कैंसर का खतरा 8 गुना बढ़ जाता है।

अध्‍यन के अनुसार पाया गया है कि जो लोग खाली पेट बहुत अधिक दूध वाली चाय पीते हैं, उन्‍हें थकान का एहसास होता है। चाय में दूध मिलाने से एंटीऑक्‍सीडेंट का असर खतम हो जाता है।

अब यदि आप यह सोचकर खुश हैं कि आप तो कम दूध वाली स्ट्रॉग टी पीते हैं। तो यह भी आपके लिए नुकसानदायक है। कड़क चाय पाचन तंत्र को नुकसान पहुंचाती है और यह आपको पेट से जुड़ी कई परेशानियां दे सकती है।

अगर आप सुबह खाली पेट में बहुत गर्म चाय पीते हैं तो इससे आपकी खाने की नली को नुकसान हो सकता है। चाय में भरपूर मात्रा में टैनिन और आयरन मौजूद होते हैं जो आपकी सेहत को नुकसान पहुंचा सकते हैं।

कई लोग एक ही बार ज्यादा चाय बना लेते हैं और उसे बार-बार गर्म करके पीते रहते हैं।  बार-बार गर्म करके चाय पीना खतरनाक हो सकता है।

Source: Rochak khabare