Sports

चेहरे के ब्लैकहेड्स को दूर कर प्राकृतिक निखार लाएगी ये दो चीजें

लाइफस्टाइल डेस्क। अक्सर हम दालचीनी का इस्तेमाल किचन में मसालों के रूप में करते है। लेकिन क्या आप जानते है कि यह आपकी स्किन की कई प्रॉब्लम्स भी दूर कर सकती है। यदि आपको एक्जिमा, दाद जैसे विभिन्न त्वचा संक्रमण से हुई समस्या से परेशान है तो प्रभावित क्षेत्रों में इसे लगाने से इनमे आराम मिलता है। त्वचा को हेल्दी बनाने के लिए आप दालचीनी के साथ शहद का इस्तेमाल कर सकती है। दालचीनी और शहद में भरपूर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट्स गुण मौजूद होते है जो स्किन हैल्दी बनाते है। एंटीऑक्सीडेंट्स गुणों वाले इस मसाले का इस्‍तेमाल अब त्‍वचा में निखार लाने के लिए भी होने लगा है। इसके इस्तेमाल से स्किन पर प्राकृतिक निखार आता है और इससे कोई भी साइड इफेक्ट नहीं होता है। आइये विस्तार से जाने इसके अन्य फायदे…

शहद के बारे में सबसे अच्छी बात यह है कि इसका पीएच स्तर 3.2 से 4.5 होता है जो कि बैक्टीरिया के विकास के लिए बहुत प्रभावी है। इससे मुंहासे और ब्लैकहेड्स की समस्या दूर हो जाती है।

चेहरे की त्‍वचा पर बने छिद्र अक्‍सर बंद हो जाते हैं जिसके लिए हमें पार्लर जाकर क्‍लीनिंग और फेशियल करवाना पड़ता है। ऐसे में आपके पास दालचीनी का बेहतर विकल्‍प है। अपने चेहरे पर शहद और दालचीनी के पेस्‍ट को स्‍क्रब की तरह इस्‍तेमाल करें। इससे सारे छिद्र खुल जाएंगे।

सबसे पहले 1 नींबू के रस में 2 बड़े चम्मच जैतून का तेल, 1 कप चीनी,आधा कप दूध और 2 चम्मच दालीचीनी पाउडर मिलाकर शरीर पर लगाएं और मसाज करें, करीब 5 मिनट बाद नहा ले आपकी त्वचा जवां और खिली हुई बन जाएगी।

जोड़ों में दर्द होने पर दालचीनी का प्रयोग आपको राहत देता है। इसके लिए प्रतिदिन दालचीनी का गर्म पानी में सेवन तो लाभप्रद है ही, इसके अलावा इस हल्के गर्म पानी की दर्द वाले स्थान पर मालिश करने से भी जोड़ों के दर्द में राहत मिलती है।

शहद और दालचीनी में एंटी-बेक्टीरियल, एंटीसेप्टिक और एंटीबायोटिक होता है जो त्चचा की मृत कोशिकाओं को खत्म करने में मदद करता है।

अगर आपको भी अपनी त्वचा डल और बेजान सी लग रही है तो दालचीनी पाउडर में चायपत्ती को मिलाकर अपने चेहेर पर लगाएं ऐसा करने से चेहरे पर ग्लो आता है और चेहरा फ्रेश हो जाता है साथ ही आपके चेहरे की सारी थकान गायब हो जाती है

The post चेहरे के ब्लैकहेड्स को दूर कर प्राकृतिक निखार लाएगी ये दो चीजें appeared first on Fashion NewsEra.

Source: Fashion newsera

Samvadata
Samvadata.com is the multi sources news platform.
http://Samvadata.com