IBM ने बनाया नमक के दाने के आकार का कंप्यूटर

Tech
तकनीकी कंपनी आईबीएम ने दावा किया है कि उसने संसार का सबसे छोटा कंप्यूटर तैयार कर लिया है. नमक के दाने के आकार का यह कंप्यूटर पांच वर्ष के भीतर मार्केट में आ जाएगा. इससे उत्पादों को प्रमाणित करने से लेकर दवा को ट्रैक करने जैसे कार्य किए जा सकेंगे. हैकिंग का भी खतरा नहीं होगा.
Image result for नमक के दाने के आकार का कंप्यूटर

दुनिया का सबसे छोटा कंप्यूटर

आईबीएम ने अपने क्रिप्टो एंकर कार्यक्रम के तहत इस कंप्यूटर को विकसित किया है. कार्यक्रम का मकसद ऐसी तकनीक विकसित करना है, जिससे उत्पादों पर उच्च तकनीक का वाटर मार्क लगाया जा सके. इससे चोरी रुक जाएगी. वहीं फैक्ट्री से निकलने से लेकर उपभोक्ता के हाथ में पहुंचने तक उत्पादों से कोई छेड़छाड़ नहीं की जा सकेगी.

ये बेहद सस्ते भी होंगे, इसलिए इन्हें लगाकर ढेर सारी उत्पादों को सुरक्षित बनाया जा सकेगा. उत्पाद संबंधी चोरियों से हर वर्ष वैश्विक अर्थव्यवस्था को 600 अरब डॉलर का वजनदार नुकसान पहुंचता है.

आ जाएंगे चिप वाले नोट

हाल में नए नोट में चिप लगने की खूब अफ़वाह उड़ी थी, लेकिन इस तकनीक की मदद से नोट से लेकर इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों में यह छोटा कंप्यूटर लग जाएगा.

पांच नयी तकनीक से परिवर्तन की तैयारी

आईबीएम पांच तकनीक विकसित कर रहा है, क्रिप्टो एंकर और ब्लॉक चेन, लेटिस क्रिप्टोग्राफिक एंकर, एआई बायस, एआई क्षमता रोबोट माइक्रोस्कोप  क्वांटम कंप्यूटर. आईबीएम के शोध प्रमुख अरविंद खन्ना के मुताबिक इन तकनीक की मदद से धरती के तापमान, प्रदूषण, पानी की किल्लत जैसी कई समस्याओं से निपटा जा सकेगा.

The post IBM ने बनाया नमक के दाने के आकार का कंप्यूटर appeared first on Poorvanchal Media Group.

Source: Purvanchal mEDIA