Lifestyle

दांतों को खूबसूरत और चमकदार बनाना है तो पीए ये स्पेशल जूस!

लाइफस्टाइल डेस्क: स्वस्थ बने रहने के लिए शरीर के हर एक अंग का स्वस्थ होना बहुत जरूरी है। जिस तरह हम पोष्टिक आहर का सेवन करते है जिससे हम सेहतमंद रह सके। स्किन का ख्याल रखते है जिससे हम खूबसूरत दिख सके उसी तरह दांतों पर भी विशेष ध्यान रखना बहुत जरूरी है। लेकिन फिर भी कई लोगों के दांतों पर पीलापन आ जाता है जिससे वे गंदे नजर आते है। इसके लिए दांतों को चमकदार बनाने के लिए ऑर्थो ट्रिटमेंट लेते है। सुंदर स्माइल के लिए दांतों का भी खूबसूरत होना जरूरी है। अगर दांतों से बदबू आए या पीले दांत हो तो मुस्कुराने से भी डर लगता है। दांतों की चमक बढ़ाने के लिए कुछ फल खाना लाभदायक है।

दांतों का खराब करने के पीछे सबसे ज्याद भूमिका निभाते है स्मोकिंग, तंबाकू, ओर एल्कोहल जो दांतों के प्राकृतिक रुप को खराब करके उन्हे पीला करते है। जिससे एक और गंभीर बीमारी होती है तो दूसरी और दांतों की चमक खराब होती है। इसके लिए आज हम आपकों कुछ चीज के बारे में बताएंगे जिनके सेवन करने से दांत एकदम चांदी जैसे चमक उठेंगे। ये फल दांतों के बैक्टीरिया को खत्म करते हैं। सेब में मेलिक एसिड पाया जाता है जो लार पैदा करता है। यह लार मुंह के अंदर हानिकारक बैक्टीरिया को खत्म करने का काम करता है। सेब फाइबर का अच्छा स्त्रोत है।

फल हमारे शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होता है। इन फलों में भरपूर मात्रा में प्रोटिन होता है जिससे हमारे शरीर में आने वाली कई बीमारियों से दूर भगता है। इन्ही में से एक है गाजर का रस जो मुंह में लार बनाता है। गाजर का रस पीन से भी दांत चमक उठेंगे। यह दातों की ऊपरी परत को नुकसान पहुंचाने वाले एंजाइम्स को उदासीन करने का काम करता है। स्ट्रॉबेरी में एस्कॉर्बिक एसिड पाया जाता है जो दांतों की चमक बरकरार रखने में मदद करता है

साथ ही इसमें मौजूद पॉलीफेनॉल्स मुंह में बैक्टीरिया को पनपने से रोकते हैं। विटामिन सी युक्त फल बैक्टीरिया के संक्रमण से दांतों की सुरक्षा करते हैं। बादामए काजू आदि नट्स में मौजूद इसेंशियल ऑयल्स दातों की सफाई में भी योगदान देते हैं।

Source: Rochak khabare