Sports

जानिए दूध में दलिया मिलाकर खानें से शरीर को मिलने वाले अनगिनत फायदें

लाइफस्टाइल डेस्क: बीमार होने पर रोगी को अक्सर हल्का खाना-खानें की सलाह दी जाती है। जैसे की खिचड़ी , दाल, या फिर दलिया जो व्यक्ति के स्वास्थ्य को ठीक बनाए रख सके वैसे तो दलिया अक्सर पानी में बनाकर खाया जाता है लेकिन अगर आप पानी क बजाय दलिया दूध में बनाएगे तो आपकी सेहत को बेहतर लाभ मिलेगा। दलिया में दूध और सब्जियां  मिलाकर पकानें से सेहत को भरपूर लाभ मिलता है। इसमे कई तरह के पोषक तत्व और फाइबर की मात्रा होती है सेहत के लिए फायदेमंद है। इसमें उच्च मात्रा में प्रोटीन, आयरन और फाइबर पाया जाता है। जो सेहत के लिए लाभकारी है।

तो चलिए जानते है दलिया में दूध मिलाकर पकाकर खाने से सेहत को मिलने वाले अनगिनत फायदें….

वजन घटाने के लिए भी दलिया बेहद लाभकारी है। दलिया में उच्च मात्रा में फाइबर होता है जिसे खाने से पेट अच्छी तरह भर जाता है जिसके कारण हम अधिक भोजन करने से बच जाते हैं।सुबह नाश्ते में एक कटोरी दलिया आपके शरीर में भरपूर एनर्जी बनी रहती है।

कब्ज की परेशानी में भी इस तरह से दलिया खाना बेहद लाभकारी है। दलिया में उच्च मात्रा में फाइबर होता है जो पाचन को ठीक रखने में मदद करता है और कब्ज की परेशानी को दूर करने में राहतभरा काम करता है।

डायबिटीज रोगियों के लिए इस तरह से दलिया का सेवन करना बेहद लाभकारी है। इसमें कॉम्पलेक्स कार्बोहाइड्रेट पाया जाता है और ग्लाइसेमिक इंडेक्स कम होता है। यह ब्लड में ग्लूकोज को कम मात्रा में स्रावित करता है और ब्लड शुगर को बेहतर बनाए रखने का काम करता है।

शरीर में बेहतर उर्जा बनाए रखने का काम दलिया करता है। इसमें उच्च मात्रा में फाइबर पाया जाता है। और यह आसानी से पच जाता है। इस सुबह खाने से आपको दिनभर भूख नही लगती है। और आपके शरीर में पर्याप्त उर्जा का संचार होता है।

भरपूर एनर्जी के लिए अपनी डाइट में शामिल करें ये फूड

एक लाइफ पार्टनर में लड़की ढूंढती है ये क्वालिटी

The post जानिए दूध में दलिया मिलाकर खानें से शरीर को मिलने वाले अनगिनत फायदें appeared first on Fashion NewsEra.

Source: Fashion newsera

Samvadata
Samvadata.com is the multi sources news platform.
http://Samvadata.com