जमीन पर भोजन करना भी सेहत को रखता है दुरुस्त

Sports


लाइफस्टाइल डेस्क : हम हमारी लाइफस्टाइल मे अक्सर मॉडर्न चीजों को अपनाना पसंद करते है फिर चाहे वह हमारे रीति रिवाज और परमपराएं ही क्यों ना हो। अक्सर हम इस मॉडर्न समय की अच्छी आदतों को तो नही अपनाते बल्कि गलत आदतों से खुद को ढालने लगते है जो हमारी सेहत पर बुरा प्रभाव डाल सकती है। ऐसा ही कुछ खान-पान को लेकर भी होता है। अगर मॉडर्न समय की बात करें तो हम डायनिंग टेबल पर खाना पसंद करते है जो हमारी सेहत पर बुरा असर डाल सकता है। अगर पुराने समय को लेकर बात कि जाएं तो पहले जमीन पर बैठकर खाना खाने की परम्परा थी। आज की तारीख में जमीन पर बैठकर खाना खाना  शायद लोगों को  आउटडेटेड और असभ्य लगें।  पर जमीन पर खाना खाने से शर्मिंदगी महूसस ना करें।

क्या आपको पता है कि जमीन पर खाना खाने से आपके शरीर को यें बेहतर फायदें हो सकते है जो आपकी सेहत को तदुरुस्त बनाते है।

तो चलिए जानते जमीन पर भोजन करने वाले इन फायदों के बारे में….

1.जमीन पर खाना खाना हमारी सेहत के लिए काफी फायदेमंद हो सकता है। जमीन पर बैठकर भोजन करने का मतलब सिर्फ भोजन करने से ही नहीं हैं। बल्कि यह एक प्रकार का योगासन भी हैं।

2.जमीन पर खाना खाने से आपका पाचन तंत्र दुरुस्त बना रहता है। अगर आप जमीन पर बैठकर खाना खाती हैं तो इससे आपकी पाचन क्रिया दुरूस्त रहेगी। साथ ही ऐसा करने से आपका खाना भी जल्दी डाइजेस्ट हो जाएगा।

3.जमीन पर खाना खाने से शरीर मजबूत बनता है। जमीन पर बैठकर जब हम भोजन कर रहें होते हैं तो हमारे बैठने का तरीका आलती-पालती होता हैं। इस स्थिति में हमारे कूल्हे की मांसपेशिया और पीठ के निचले हिस्से में लगातार खिंचाव होता रहता हैं। जिसके कारण हमें इन हिस्सों में असहजता और दर्द से छुटकारा दिलाने मे काफी उपयोगी होता है।  मांसपेशियों में लगातार खिचाव बने रहने से सेहत में भी सुधार आता है।

4. आलती-पालती की स्थिति मे जमीन पर बैठकर भोजन करना हमारे स्वास्थ्य के लिए काफी लाभप्रद होता हैं। इस तरह भोजन करने से हम मानसिक तनाव कम होता है।  और अपने परिवार के साथ भोजन करते समय अच्छा वक्त व्यतीत कर पाते है। ऐसा करने से हमारी फॅमिली बॉंडिंग भी मजबूत बनती है।

ऑरेंज पील फेसपैक से पाएं चमकदार त्वचा

ब्लैक हेड्स को हटाने के लिए अपनाएं ये आसान उपाय

ईशा गुप्ता के लेटेस्ट लुक्स जो हैं पार्टी और फेस्टिवल के लिए बेस्ट

मानसून में बॉलीवुड सेलेब्स का फ्लोरल लुक

 

 

The post जमीन पर भोजन करना भी सेहत को रखता है दुरुस्त appeared first on Fashion NewsEra.

Source: Fashion newsera
Click link to read original post
जमीन पर भोजन करना भी सेहत को रखता है दुरुस्त