शादी के बाद क्यों बढ़ने लगता है महिलाओं का वजन, जानिए कारण…

Lifestyle

लाइफस्टाइल डेस्क: शादी के पहले प्रत्येक लड़की अपने आपको फिट रखने के लिए कई सारे उपाय करती है जिससे उसका वजन नहीं बढ़े लेकिन आपने सुना होगा कि शादी के बाद लड़कियों का वजन बहुत ज्यादा बढ़ने लगता है जिसके चलते काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। अधिकतर लड़कियों की शादी के बाद कमर और वजन तेजी से बढ़ने लगता है क्या अपने कभी सोचा है कि ऐसा क्यों होता है। शादी के बाद लाइफस्टाइल में काफी अंतर आता है, जिससे शरीर में बदलाव होना आम बात है। आइए जानते है वह शादी के बाद वजन बढ़ने के कौन-कौन से कारण बताते है।


अक्सर देखा गया है कि महिलाओं में शादी के बाद खुद को फिट रखने का ख्याल मन से निकल जाता है। डाइट चार्ट जो वह शादी से पहले फॉलो करती थी, शादी के बाद नहीं करती हैं। वह कुछ भी खाना शुरू कर देती हैं।

एक शोध के अनुसार शादी के बाद महिलाओं के ऊपर बहुत सारी जिम्मेदारियां आ जाती है जिसके कारण उनके शरीर में ऐसे हार्मोन पैदा होते है जो वजन को बढ़ाते है और अधिकतर लड़कियों की कमर मोटी होती है।

शादी के कुछ समय बाद ही कपल्स फॅमिली प्लानिंग के बारे में सोच लेते है। प्रेगनेंसी के बाद लड़कियों का वजन बढ़ जाता है और बाद में लड़कियां अपने शरीर की तरह इतना ध्यान नहीं दे पाती।

पोषण विशेषज्ञ और डॉक्टरों का मानना है की जब महिलाएं किसी रिलेशनशिप में होती हैं तो वह बहुत सारे शारीरिक और मानसिक बदलाव से गुजरती है और यह उनके शरीर में आंतरिक और बाहरी बदलाव के लिए जिम्मेदार होता है।

Source: Rochak khabare