कपड़ों पर लगे गंदे दागों को इन टिप्स से आसान तरीके से हटाए!

Sports

लाइफस्टाइल डेस्क: परिवार में मां हर किसी का खास ध्यान रखती है। बच्चों के खाने से लेकर उनके कपड़ों को साफ करना ये सभी काम एक मां अच्छे से करती है। लेकिन इस भाागदोड़ भरी लाइफस्टाइल और अधिक प्रदूषण के कारण कपड़े जल्दी गंदे हो जाते है। बच्चे हो या घर के बड़े सदस्य के कपड़ों पर कई जिद्दी दाग लग जाते है जिन्हे छुड़ाना आसान नहीं होता है। घर में बच्चे जब स्कुल जाते है तो कलम के स्याही से उनके शर्ट पर दाग लगा लेते है जिन्हे छड़ाना हर मां के लिए परेशानी हो जाती है। और अगर हमारे किसी फेवरेट कपड़ो पर दाग लग जाए तो बहुत गुस्सा आत है। इसके लिए आज हम आपकों ऐसे उपाए बताएंग जिससे ये प्रॉब्लम दूर हो जाएगी।

वैसे तो हर परिवार इन दागों को हटाने के लिए बाजार में उपलब्ध रसायनों का प्रयोग कर सकते है लेकिन प्रोडक्ट कपड़ों को नुकसान पहुंचा सकते है। इसके लिए आप घरेलू उपाय का इस्तेमाल कर सकते है। जैसा कि अगर बच्चे के शर्ट पर स्याही के दाग को हटाने के लिए आप छाछ का प्रयोग कर सकते है। इसके लिए 30 मिनट तक कपड़े को छाछ में भिगोकर रखें। इससे कपड़े का दाग हट जाएगा।

जहां दाग लगा है उस जगह पर आप 5 मिनट तक हेयर स्प्रै का प्रयोग करें। लेकिन ड्रायर करने से पूर्व इस बात का ध्यान रखे की दाग पूरी तरह से निकल गया हो अगर ऐसा नहीें हुआ तो हो सकता है वो परमानेंट भी हो सकता है। कार्नस्टार्च को हल्के से दूध के साथ मिक्स कर लें और पेस्ट बना कर दाग लगे हुए कपड़े पर लगा दें, इसके बाद आप कुछ मिनट के बाद ब्रश से साफ कर दें।

अगर किसी ड्रेस पर तेलीय सब्जी, ग्रेवी, सॉस, चटनी गिर गई है तब आप उन दागों पर आलू रगड़े। सभी दाग निकल जाएंगे। एक कॉटन बॉल को नेल पॉलिश रिमूवर में डुबोइये और फिर उसे इंक लगे दाग पर रगड़ कर छुड़ाइए इसके बाद कपड़े को नार्मल तरीके से सर्फ और पानी से धो लीजिये।

The post कपड़ों पर लगे गंदे दागों को इन टिप्स से आसान तरीके से हटाए! appeared first on Fashion NewsEra.

Source: Fashion newsera