गर्मियों के मौसम में खाएं खीरा, गजब के होंगे फायदे!

Sports

लाइफस्टाइल डेस्क: अक्सर खाने मे सलाद के रुप में काम आने वाला खीरा हमारी सेहत को कई तरह के लाभकारी गुणों को पहुंचाता है। जो कई तरह की बीमारियों से लड़ने की क्षमता पैदा करते है। पर सलाद के रुप में काम आने वाला खीरा खाने के अलावा खीरें का पानी पिंना भी आपकी सेहत के लिए लाभकारी है। खीरे का पानी पिनें से शरीर को ढेर सारे विटामिन्‍स और मिनरल्‍स मिलते हैं। गर्मी का मौसम शुरू हो गया है। सर्दी के बजया गर्मी में स्वास्थ्य का ध्यान रखान अधिक जरूरी है। इस मौसम में लिक्विड की मात्रा शरीर में अधिक होनी चाहिए।

 

 

खीरे में 96% पानी होता है। इसलिए इस मौसम में सलाद में खीरे का सेवन लाभकारी होगा। हृदय संबंधी रोगियों के लिए बहुत ही काम का है। यह कोलस्ट्रोल के स्तर को नियंत्रित करने में मदद करता है। इसके अलावा खीरे में मौजूद फाइबर खाने को पचाने में सहायक होता है।

पेट के रोगों को दूर करता है। कब्ज से मुक्ति दिलाता है। इतना ही नहीं खीरा खाने से जोड़ों के दर्द में आराम मिलता है। डायबिटीज वाले लोगों को खीरा खाना चाहिए। खीरे में मौजूद रस पैनक्रियाज सक्रिय होने पर शरीर में इंसुलिन बनती है। इंसुलिन शरीर में बनने पर मधुमेह से लड़ने में मदद मिलती है। खीरे में विटामिन ए, बी1, बी 6 सी, डी पौटेशियम, फास्फोरस, आयरन आदि प्रचुर मात्रा में पाया जाता है, जो स्वास्थ के दृष्टि से लाभदायक है।

खीरा ब्यूटी के लिए भी फायदेमंद है।
गुलाबजल खीरा, और मुल्‍तानी मिट्टी का पैक भी आप अपनी स्किन के लिए तैयार कर सकते है। 3 चम्‍मच खीरे के रस में 12 बूंदे गुलाबजल की मिक्स करें। और उसमे मुल्तानी मिट्टी को मिलाए इस पेस्ट को फेस पर 10-15 मिनट तक लगाकर रखें और पानी से फेस को धो लेवें इस पेस्ट को फेस पर लगाने से पिंपल्स की परेशानी दूर होगी।

The post गर्मियों के मौसम में खाएं खीरा, गजब के होंगे फायदे! appeared first on Fashion NewsEra.

Source: Fashion newsera