खीरे के फायदे जान दंग रह जाएंगे आप

Lifestyle

लाइफस्टाइल डेस्क: खीरे के बिना हर सलाद अधूरा सा है। परंतु क्या आपको पता है सलाद का स्वाद बढ़ाने वाला खीरा आपकी सेहत को भी बनाता है। खीरे का पोषण प्रोफ़ाइल बहुत प्रभावशाली है। गर्मी का मौसम शुरू हो गया है। सर्दी के बजया गर्मी में स्वास्थ्य का ध्यान रखान अधिक जरूरी है। खीरा शरीर को शीतलता और ताजगी प्रदान करता है। इसको आप कई तरह से खा सकते हैं, जैसे- सलाद, सैंडवीच, या यूं ही नमक छिड़क कर भी खा सकते हैं। आज आपको खीरा के फायदे बता रहे है जो कि ब्यूटी के अलावा आपकी सेहत के लिए भी फायदेमंद है।


खीरे में फाइबर अधिक होता है साथ ही कैलोरी भी अच्छी मिलती है। खीरे में इरेप्सिन नामक एंजाइम होता है, जो प्रोटीन को पचाने में सहायता करता है। जैसा कि पहले भी बता चुके है कि गर्मी में शरीर को पानी की अधिक जरुरत होती है और खीरा इसके लिए अच्छा विकल्प है।

खीरे का नियमित सेवन से मासिक धर्म में होने वाली परेशानियों से छुटकारा मिलता है। लड़कियों को मासिक धर्म के दौरान काफी परेशानी होती है, वो दही में खीरे को पीसकर उसमें पुदीना, काला नमक, काली मिर्च, जीरा डालकर रायता बनाकर खाएं इससे उन्हें काफी आराम मिलेगा।

पेट के रोगों को दूर करता है। कब्ज से मुक्ति दिलाता है। इतना ही नहीं खीरा खाने से जोड़ों के दर्द में आराम मिलता है। डायबिटीज वाले लोगों को खीरा खाना चाहिए। खीरे में मौजूद रस पैनक्रियाज सक्रिय होने पर शरीर में इंसुलिन बनती है। इंसुलिन शरीर में बनने पर मधुमेह से लड़ने में मदद मिलती है। खीरे में विटामिन ए, बी1, बी 6 सी, डी पौटेशियम, फास्फोरस, आयरन आदि प्रचुर मात्रा में पाया जाता है, जो स्वास्थ के दृष्टि से लाभदायक है।

खीरा ककड़ी में केलोरी बहुत कम होती है तथा घुलनशील फाइबर अधिक होता है। इस फाइबर के कारण खीरा ककड़ी खाने से पेट देर तक भरा हुआ महसूस होता है। जिसके कारण जल्दी भूख नहीं लगती और ज्यादा खाने से बचाव हो जाता है। ऐसे में आपका वजन आसनी से कम हो सकता है।

Source: Rochak khabare