National

87 हजार रोहिंग्या आव्रजक बांग्लादेश पहुंचे…

संयुक्त राष्ट्र के एक अधिकारी ने सोमवार को बताया कि पिछले सप्ताह म्यांमार से कम से कम 87 हजार रोहिंग्या मुस्लिम आव्रजक बांग्लादेश पहुंचे हैं। संयुक्त राष्ट्र के अधिकारी ने एफे न्यूज को बताया कि 81 हजार आव्रजक फिलहाल अस्थाई आश्रयों में रह रहे हैं और बाकी छह हजार अपने परिजनों के साथ कॉक्स बाजार जिले के स्थाई शरणार्थी शिविरों में हैं।

Image result for 87 हजार रोहिंग्या आव्रजक बांग्लादेश पहुंचे : संयुक्त राष्ट्र

हजारों का अभी भी बांग्लादेश सीमा पर पहुंचना जारी है, जिनमें से कुछ बंदूक की गोली से घायल हुए हैं। म्यांमार के उत्तरी पश्चिमी रखाइन प्रांत में सांप्रदयिक हिंसा के कारण यह लोग पलायन करने को मजबूर हुए हैं।

25 अगस्त को म्यांमार सेना ने अराकन रोहिंग्या साल्वेशन आर्मी (एआरएसए) के 100 से ज्यादा विद्रोहियों द्वारा कई पुलिस चौकियों पर हमला करने के बाद एक ऑपरेशन चलाया हुआ है।

इस हमले के दौरान और इसके बाद सरकार की प्रतिक्रिया में बहुत बड़ी संख्या में लोग मारे गए हैं, जिनमें से ज्यादातर रोहिंग्या हैं।

अंतर्राष्ट्रीय संगठनों ने म्यांमार सेना द्वारा कथित तौर पर मानव अधिकारों के उल्लंघन और लोगों की हत्याओं का आरोप लगाया है।

संयुक्त राष्ट्र ने म्यांमार सेना द्वारा की गई हिंसा की रिपोर्ट पर गहरा दुख जाहिर किया है और मानवीय संकट को रोकने के लिए शांति बनाए रखने की अपील की है।

अक्टूबर 2016 में भी विद्रोहियों के समूह द्वारा सीमावर्ती चौकियों पर इसी तरह के हमले के बाद सेना द्वारा की गई कथित कार्रवाई के बीच कम से कम 70 हजार रोहिंग्या रखाइन से भाग निकले थे।

रखाइन प्रांत में दस लाख से ज्यादा मुस्लिम रोहिंग्या रहते हैं, जहां वे बड़े पैमाने पर भेदभाव का सामना कर रहे हैं।

3 से 5 लाख के बीच रोहिंग्या बांग्लादेश में रह रहे है, जिनमें से केवल 32 हजार को ही शरणार्थी का दर्जा प्राप्त है।

म्यांमार रोहिग्या लोगों को अपना नागरिक नहीं मानता जबकि बांग्लादेश का कहना है कि इन लोगों का संबंध म्यांमार से है।

The post 87 हजार रोहिंग्या आव्रजक बांग्लादेश पहुंचे… appeared first on Poorvanchal Media Group.

Source: Purvanchal media
Click link to read original post
87 हजार रोहिंग्या आव्रजक बांग्लादेश पहुंचे…