अपने पार्टनर से ऐसी बातें ना करें शेयर, हो सकता है ये

Lifestyle

सबसे पहले हम आपको यह बता देना चाहते हैं कि हम आपसे अपने पार्टनर से झूठ बोलने के लिए प्रोत्साहित नहीं कर रहे। एक अच्छा संबंध विश्वास, ईमानदारी और नजदीकियों से ही बनता है। दो लोग जब रिलेशनशिप में होते हैं तो उन्हें एक दूसरे के बारे में सबकुछ पता रहना चाहिए। आपके पार्टनर के मन में यह भाव रहना चाहिए कि आप उससे कुछ भी नहीं छिपाते। लेकिन, कई बार रिश्ते को बचाने और मधुर बनाए रखने के लिए आपको अपने पार्टनर से कुछ बातें छिपानी पड़ती हैं। क्योंकि ईमानदारी और खुलासे में अंतर होता है। हम आपको आज बताने जा रहे हैं कि किस तरह की बातें यदि आप अपने पार्टनर से छिपाते हैं तो वह गलत नहीं बल्कि सही होता है और आपके संबंध टूटने से बचाता है…

अपने पार्टनर से ऐसी बातें ना करें शेयर, हो सकता है ब्रेकअप

1. आप कितने लोगों के साथ हमविस्तर हो चुके या चुकी हैं: मेल या फिमेल दोनों को अपने पार्टनर से कभी यह नहीं बताना चाहिए कि वे अपने पास्ट में कितने लोगों के साथ हमविस्तर हो चुके हैं। यदि पुरुष अपनी महिला पार्टनर से अपनी एक्स गर्लफ्रेंड्स या उनके साथ सेक्सुअल रिलेशनशिप के बारे में बताता है तो उसकी पार्टनर के मन में यह भावना आ सकती है कि यह आदमी ‘वुमनाइज़र’ है। वो ये भी सोच सकती है कि उसका साथी उसके साथ भी हमविस्तर होने के बाद उसे छोड़ देगा। ऐसे ही अगर फिमेल अपने पुरुष साथी से यह बताती है कि पास्ट में उसके कितने ब्वॉयफ्रेंड्स रह चुके हैं तो इससे उसके चरित्र पर सवाल उठ सकता है और उसके पार्टनर का विश्वास उठ सकता है। ऐसे में होना यह चाहिए कि आप अपने पास्ट को छोड़कर प्रजेंट में जीना सीखें और उसका ही लुत्फ उठाएं।

2. अपने एक्स ब्वॉयफ्रेंड या गर्लफ्रेंड की तारीफ ना करें: यदि आप अपने पार्टनर के सामने अपने एक्स की तारीफ करते हैं तो उसे इंस्क्यूरिटी हो सकती है। उसे यह लग सकता है कि आप अपने पुराने साथी से उसकी तुलना कर रहे हैं और उसकी तौहीन कर रहे हैं। इसलिए महिला और पुरुष दोनों को अपने पार्टनर के साथ ईमानदारी रखनी चाहिए, चाहें तो एक्स के बारे में बता सकते हैं, लेकिन उसकी तारीफ करने से बचें। यदि पुरुष या महिला दोनों अपने संबंध को लेकर गंभीर हैं तो उन्हें वर्तमान में जो उनके साथ है उसकी तारीफ करनी चाहिए, उसकी अच्छाईयों पर ध्यान देना चाहिए, ना की उसके सामने ही अपने एक्स की तारीफ करनी शुरु कर देनी चाहिए। ऐसा करने से आपके पार्टनर के मन में खुद को लेकर सवाल उठने लगते हैं और वो आपके एक्स से अपनी तुलना करने लग जाती या जाता है।

3. कभी भी अपने पार्टनर की बेस्ट फ्रेंड पर फ्लर्ट ना करें: पुरुषों को कभी भी अपनी गर्लफ्रेंड के बेस्ट फ्रेंड के साथ भूलकर भी फ्लर्ट नहीं करना चाहिए। हो सकता है आपकी गर्लफ्रेंड की बेस्ट फ्रेंड काफी खूबसूरत और अच्छी हो, आपके मन में उसके लिए क्रश हो। ऐसा होने पर भी आप इस बात को अपनी गर्लफ्रेंड या उसकी बेस्ट फ्रेंड से शेयर ना करें। इससे आपके संबंधों पर बुरा असर पड़ता है। अक्सर ऐसा होता है कि आपकी वजह से आपकी गर्लफ्रेंड अपनी बेस्ट फ्रेंड की बेस्ट दुश्मन बन जाए। इसलिए यदि आप अपनी गर्लफ्रेंड के साथ संबंध मधुर रखना चाहते हैं तो इस बात का खास ध्यान रखें। अपनी गर्लफ्रेंड को सह विश्वास दिलाएं कि आपके जीवन में उसका स्थान कोई दूसरा नहीं ले सकता, उसके जैसी बात किसी और में नहीं है इसिलिए आप उसके साथ हैं।

4. नेगेटिव ना हों, मन में वहम ना रखें, शक ना करें: हम आपसे यह बिल्कुल नहीं कह रहे कि यदि आपके मन में कोई संदेह या सवाल हो तो आप अपने पार्टनर से इस बारे में डिस्कस ना करें। रिलेशनशिप में होने का मतलब यही होता है कि आप दोनों बुरे समय में एक दूसरे का सहारा बने, कोई इशू होने पर एक दूसरे से बातचीत कर इसका हल निकालें। लेकिन, आप अपने पार्टनर की फ्रेंड्स, फैमिली मेंमबर्स के सामने कम्फर्टेबल नहीं नहीं हैं तो बार बार इस बात का जिक्र ना करें। कोशिश करें की आप ऐसे माहौल में अपने आप को ढ़ाल सकें। यदि आप ऐसा करते हैं तो आपकी पार्टनर को लग सकता है कि आप उसको हैंडल करने में सक्षम नहीं है या आप उसकी आजादी के खिलाफ हैं। यदि आप अपनी गर्लफ्रेंड की फ्रेंड सर्किल में अच्छा नहीं महसूस करते और ​आपके मन में नाकारात्मक विचार आते हैं, खुद के प्रति नीचा महसूस करते हैं तो ऐसे में आपको अपने डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए ना कि अपनी फ्रेंड से इसके लिए शिकायत करें, क्योंकि यह आपकी परेशानी है।

5. पार्टनर की फैमिली में किसी को लेकर कभी खराब ना बोलें: यदि आपको अपने पार्टनर की फैमिली में कोई पसंद ना हो तो इसकी चर्चा उसके सामने बिल्कुल भी ना करें। हो सकता है वो पर्सन आपको ना पसंद हो लेकिन आपके पार्टनर के काफी करीब हो। इससे आपके पार्टनर के मन में आपके लिए गलत भावना पैदा हो सकती है। इसलिए आप इसके बारे में अपने पार्टनर से चर्चा करने की बजाए खुद से पूछना चाहिए की आखिर वो पर्सन आपको क्यों पसंद नहीं है।

The post अपने पार्टनर से ऐसी बातें ना करें शेयर, हो सकता है ये appeared first on Poorvanchal Media Group.

Source: pURVANCHAL MEDIA
Click link to read original post
अपने पार्टनर से ऐसी बातें ना करें शेयर, हो सकता है ये