बच्चो को किस करना हो सकता है खतरनाक….

Viral

जब भी बच्चा पैदा होता है,तो घर में खुशियों का माहौल बन जाता है, हर कोई बच्चों को दिलो जान से चाहने लगता है,सभी को बच्चे के साथ ज्यदा समय बिताना अच्छा लगता है, जब बच्चा छोटा और स्वस्थ रहता है,तो वह किसी के पास भी चले जाता है, बच्चे को जरा सी भी कुछ तकलीफ होती है, तो सभी परेशान हो जाते हैं, क्या आपको पता है कि आपकी कुछ आदते बच्चे को बहुत नुकसान पहुंचाती है.

कुछ लोग प्यार जताने के लिए बच्चों को किस किया करते हैं, जो बच्चे के लिए बहुत हानिकारक साबित हो जाता है, कभी गाल पर तो कभी होठों पर किस करने से बच्चे को कई तरह की बीमारियां उत्पन होने लगती है, जब बच्चा छोटा होता है तो उसकी प्रतिरोधक क्षमता बहुत विकसित नहीं होती है, जिससे उसको कई प्रकार की बीमारियां उत्पन हो सकती है. आइए जानते हैं, बच्चों को किस करने से बीमारियां कैसे हो जाती है.

अपनी बीमारी बच्चो के अन्दर आने का खतरा-:

जब भी आप होठों पर किस करते हैं, तो किस करते समय आपका स्लाइवा बच्चों के स्लाइवा से ट्रांसफर हो जाता है जिससे आपकी बीमारियां बच्चों के अन्दर प्रेवश करने का खतरा बन जाता है.

ईबीवी का प्रवेश करना-:  

इसके अलावा  ईबीवी एक ऐसा वायरस है, जो आपके किस करने से फैलता है यह  एक बार किसी भी शरीर में प्रवेश कर जाता है, तो जिंदगी भर शरीर में बना रहता है.

संक्रमण बच्चे के अंदर प्रवेश करना-:

आपने देखा होगा कई बार आपके किस करने के बाद बच्चे को बुखार आ जाता है, इसका मतलब यही है कि आपके के जो संक्रमण होते हैं, वह बच्चे के अंदर प्रवेश हो जाते हैं, इससे कई बार बच्चों की हालत बिगड़ जाती है, उनके गले में खराश हो जाती है फिर गला पक जाता है.

बच्चो में चिड़चिड़ापन आना-:

हर बच्चे का व्यवहार अलग-अलग होता है,जरूरी नहीं की जब आप किस करें तो बच्चे को अच्छी ही लगे, कई बार आपके किस करने से बच्चों को अच्छा नहीं लगता है और उनमें चिड़चिड़ापन आ जाता है.

Source: Gorakhpur times