सुखमय वैवाहिक जीवन के लिए अपनाएं ये वास्तु टिप्स

Sports

ज्योतिष डेस्क: पति और पत्नी का प्रेम नाजुक और आनंददायी होता है। ये प्रेम जीवन में नई तरंग और ऊर्जा भर देता है, पर आधुनिक युग में इस प्रेम में छोटी-छोटी बातें दरार डाल रही हैं। वास्तु के अनुसार किए गए छोटे-मोटे बदलाव भी जीवन में बड़ी सफलताओं के रास्ते खोल सकते हैं। जिस प्रकार विवाह न होने की दशा में वास्तु उपाय आजमाये जाते हैं, ठीक उसी प्रकार विवाह के पश्चात भी अगर वास्तु उपाय आजमाए जाएं तो वैवाहिक जीवन को सुखमय बनाया जा सकता है। इसके लिए आसान से उपाय हैं जो कोई भी विवाहित व्यक्ति आजमा सकता है। इस दोष से छुटकारा पाने के लिए आपको घर की सजावट वास्तु के अनुसार करनी चाहिए। घर में कुछ चीजों की लोकेशन होना दांपत्य जीवन पर नकारात्मक प्रभाव डालता है। वास्तु के हिसाब से अगर आप इन दोषों को दूर करेंगे तो कपल्स में अटूट प्यार का रिश्ता बने सकता है।


घर की सकरात्मक ऊर्जा को बनाए रखने के लिए आइने की अलग अहमियत है। लेकिन ये अहमियत तब खत्म हो जाती है जब आप आईने को अपने बेडरुम में लगाते हैं। बेडरूम में आईना कभी नहीं लगाना चाहिए। बिस्तर पर आईने का रिफ्लैक्शन पड़ने से स्वास्थ्य पर विपरीत प्रभाव पड़ता है।

बेडरूम में कोई ऐसी तस्‍वीर मत लगायें, जो हिंसा दर्शा रही हो। बेडरूम की दीवार का रंग चटक नहीं होना चाहिये। साथ ही जिस तरफ बेड के सिरहाने वाली दीवार पर घड़ी, फोटो फ्रेम आदि नहीं लगायें, इससे सिर में दर्द बना रहता है।

शयनकक्ष में डबल बेड पर एक ही गद्दा होना चाहिए। पति-पत्नी का दो अलग-अलग बेड पर सोना उनके अलगाव का कारण बन सकता है। दरवाजे की ओर पांव करके नहीं सोना चाहिए।

कुछ लोग डबल बेड पर डबल बेडशीट बिछा देते हैं। लेकिन वास्तु के अनुसार डबल बेड पर सिर्फ सिंगल बेडशीट ही बिछानी चाहिए, इससे पति-पत्नी में सामंजस्य बढ़ता है और उनके रिश्तों में सकारात्मकता आती है।

बेडरूम दक्षिण-पश्चिम दिशा में होना चाहिए और इसी कोने में बेड भी रखना चाहिये। यदि आपने अपना बेड कमरे के दक्षिण-पूर्व दिशा में रखा तो आपको ठीक से नींद नहीं आयेगी, आप तनाव से घिरे रहेंगे, आपको गुस्‍सा जल्‍दी आयेगा और बेचैनी सी बनी रहेगी।

The post सुखमय वैवाहिक जीवन के लिए अपनाएं ये वास्तु टिप्स appeared first on Fashion NewsEra.

Source: Fashion newsera