Sports

तनाव में कट रही है अगर जिंदगी तो ऐसे करें इसे दूर!

इंटरनेट डेस्क= अक्सर आज कई लोग जिस बीमारी गुजर रहे है वे है डिपरेशन यानी की तनाव। जिसकी वजह से हर कोई परेशान है। इसका कारण है जब कोई बात हमारे दिल को चुभती है और उसका सोलुशन नहीं मिलता तो ऐसे मेें वो बात या वो हरकत हमें डिपरेशन में डालती जाती है, ऐसे में अगर सही समय पर इस समस्या से बाहर नहीं निकला जाए तो इससे कई परेशानी होने लगती है। तो चलिए आज हम आपकों डिप्रेशन से दूर भागने के कुछ तरीेके बताते है, जिससे आप इनसे दूर रहेंगे।

जब भी आप किसी काम के चक्कर में फंसे है, और वे नहीें हो रहा है। तो ऐसे में क्रोधित ना होकर किसी शांत वातवरण में जाए जहां अपने मनपसंद का गाना गुनगुनाने लग जाए। गाने सुनते रहे या फिर अकेले वाक के लिए निकल जाए। जिससे आप इस समस्या को थोड़े समय भूल जाएंगे जिससे आपके दिमाग फ्रेश महसूस करेंगा।

दरअसल, ये कैसे होता है अक्सरडिप्रेशन में होते है तो शरीर की एड्रेनॉल ग्रंथि से कार्टिसोल नामक हार्मोन का स्राव होता है जिससे भूख बढ़ती है। यह सेहत के लिए ठीक नहीं है। अगर आपको भी तनाव में ज्यादा भूख लगती हैं जो हमारे लिए हानिकारक हो सकता है। इस समस्या से बचने के लिए काम करते समय सिर्फ काम पर ही ध्यान दें। कभी भी बेकार की बातों पर ध्यान न दें। इधर.उधर की बातों को सोचने से तनाव होने लगता है। और ये समस्या घेर लेती है।
इस भागदोड भरी जिंदगी में हर कोई अपने काम को लेकर बेहद चिंता करना शुरू कर देता है, जो कि गलत है। जिससे तनाव होने लगता है। तनाव में रहने के कारण व्यक्ति को भूख लगनी शुरू हो जाती है। इससे शरीर का वजन बढऩे लगता है।

तनाव को दूर करने के लिए सुबह और शाम दिन में 2 बार व्यायाम और योग जरूर करें। रोजना व्यायाम करने से दिल और दिमाग एनर्जेटिक और तरोताजा रहता है।
तनाव होने पर उन बातों के बारे म सोचे जो आपको रिलेक्स करती हो। जो भी पल आपके जिंदगी के सबसे बेहतरीन थे उनको याद करें। एेसा करने से आपको तनाव कम होगा।

The post तनाव में कट रही है अगर जिंदगी तो ऐसे करें इसे दूर! appeared first on Fashion NewsEra.

Source: Fashion newsera

Samvadata
Samvadata.com is the multi sources news platform.
http://Samvadata.com