पुलिस को मिले सबूत, पंजाब की एक महिला ने रची थी CBSE पेपर लीक की साजिश

National

सीबीएसई के 12वीं के अर्थशास्त्र का प्रश्नपत्र लीक मामले में हर रोज एक नयी बात सामने आ रही है.दिल्ली पुलिस ने 12वीं कक्षा के हाथ से लिखे व्हाट्सएप पर देशभर में घूम रहे 12वीं के अर्थशास्त्र के लीक पेपर की गुत्थी को पूरी तरह सुलझा लिया है. यह पर्चा हिमाचल प्रदेश के ऊना से लीक हुआ था.

 Image result for पुलिस को मिले सबूत, पंजाब की एक महिला ने रची थी CBSE पेपर लीक की साजिश

दिल्ली पुलिस को इस मामले में पंजाब की दो गृहिणियों के शामिल होने की भी जानकारी मिली है. जो 12वीं कक्षा के अर्थशास्त्र का पेपर लीक करने में शामिल थी. जिस महिला के भतीजे दिल्ली में हैं, जिन्होंने पेपर लीक करने में नेतृत्व किया था.
गौरतलब है कि शनिवार को पुलिस ने वहां के डीएवी सेनटेनरी पब्लिक स्कूल के शिक्षक राकेश कुमार, क्लर्क अमित शर्मा  चपरासी अशोक को अरैस्ट किया है. राकेश कुमार तीन स्कूलों का केंद्र अधीक्षक था. बैंक से पेपर लेने, केंद्र तक पहुंचाने और परीक्षाएं अच्छा से कराने की जिम्मेदारी केंद्र अधीक्षक की होती है. इन्होंने अर्थशास्त्र का पेपर तीन दिन पहले लीक कर दिया था.

दिल्ली पुलिस ने तीनों को शनिवार को न्यायालय में पेश कर पांच दिन के रिमांड पर लिया है. अब तक की पूछताछ में पैसे के लिए पेपर लीक करने की बात सामने नहीं आई है. तीनों आरोपी ऊना स्थित डीएवी सेंटेनरी पब्लिक स्कूल के कर्मचारी हैं. जिनमें से एक पीजीटी कॉमर्स, जबकि दूसरा क्लर्क तथा तीसरा आरोपी चपरासी के पद पर कार्यरत है.

गिरफ्तारी के बाद शनिवार को क्राइम शाखा के विशेष पुलिस आयुक्त आरपी उपाध्याय ने बताया कि सीबीएसई मुख्यालय में 26 मार्च (इस दिन अर्थशास्त्र का पेपर हआ था) को एक लिफाफा आया था. इसमें अर्थशास्त्र के पेपर की हाथ से लिखी हुई चार इमेज थीं. सीबीएसई ने इसकी शिकायत दिल्ली पुलिस से की.

ऐसे लीक किया था पेपर 
डीएवी सेनटेनरी पब्लिक स्कूल के शिक्षक राकेश कुमार 23 मार्च को ऊना स्थित यूनियन बैंक ऑफ इंडिया में कंप्यूटर साइंस का पेपर लेने गया था. तभी उसने 12वीं के अर्थशास्त्र के पेपर का बंडल निकाल लिया था. बैंक से बाहर आकर उससे एक पेपर अपने पास रख लिया  इसकी फोटो खींचकर अपनी एक छात्रा को भेज दिया. इसी तरह से यह पेपर लीक हो गया.

The post पुलिस को मिले सबूत, पंजाब की एक महिला ने रची थी CBSE पेपर लीक की साजिश appeared first on Poorvanchal Media | Purvanchal News | UP News | Hindi Khabare |.

Source: Purvanchal media