Beauti Tips : खरबूजे से बनाइए अपने घर पर ही फेस पैक

National

नई दिल्ली: गर्मी के मौसम की शुरुआत हो चुकी है और गर्मी के दिनों में स्किन पर ध्यान देना काफी जरूरी है। इसका कारण यह है कि बढ़ते तापमान के साथ स्किन पर खतरे भी बढ़ जाते हैं। ऐसे में स्किन की देखभाल जरूरी है। गर्मी के दिनों में कुछ फेस पैक ऐसे होते हैं जो स्किन को नुकसान पहुंचने से बचाने में मदद करते हैं। इसलिए इन फेस पैक्स का इस्तेमाल जरूर करना चाहिए। ये सभी फैस पैक्स गॢमयों का सुपरफूड माने जाने वाले खरबूजे की मदद से बनाए जाते हैं। खरबूजा हर जगह आसानी से उपलब्ध है। इस कारण इन पैक्स को बनाने में ज्यादा दिक्कत भी नहीं है। आइए जानते हैं इन पैक्स के बारे में।

यह भी पढ़ें : धूल और पसीने से सराबोर मौसम में त्वचा को चाहिए कुछ खास देखभाल

बेसन और नींबू के साथ खरबूजा-ऑयली स्किन वाले लोगों के लिए यह फेस पैक काफी उपयोगी साबित होता है। इस पैक को तैयार करने के लिए एक कटोरे में दो चम्मच खरबूजे का गूदा, एक चम्मच नींबू और एक चम्मच बेसन लेकर आपस में मिला लें। इसे चेहरे पर लगाने के बाद 10 मिनट के लिए छोड़ दें। बाद में ठंडे पानी से चेहरा धो लें।

शहद के साथ खरबूजा- ड्राइ स्किन से परेशान रहने वाले लोग इस नुस्खे से फायदा पा सकते हैं। इसके लिए एक कटोरे में एक चम्मच शहद और खरबूजे का गूदा मिलाकर चेहरे पर लगाएं। इसे थोड़ी देर तक चेहरे पर बा रहने दें और बाद में ठंडे पानी से चेहरा धो लें। इससे आपको काफी फायदा होगा।
मिल्क पाउडर के साथ खरबूजा- यह पैक भी काफी अच्छा है। एक चम्मच मिल्क पाउडर के साथ दो चम्मच खरबूजे का गूदा मिलाकर पेस्ट बना लें। अब इसे चेहरे पर लगाकर 10-12 मिनट तक यूं ही रहने दें। बाद में ठंडे पानी से चेहरा धो लें।

साफ तौलिए से चेहरे को पोंछने के बाद मॉइश्चराइजर लगाएं। ओटमील के साथ खरबूजा- स्किन को पोषण देने के लिए यह नुस्खा बेहतरीन विकल्प है। इसके लिए दो चम्मच खरबूजे का गूदा, आधा चम्मच हल्दी और एक चम्मच ओटमील को ठीक तरह से मिला लें। अब इस मिश्रण चेहरे पर चारों ओर लगाएं। सर्कुलर मोशन में मसाज करना ज्यादा अच्छा है। बाद में नॉर्मल वाटर से अपने चेहरे को धो लें।

The post Beauti Tips : खरबूजे से बनाइए अपने घर पर ही फेस पैक appeared first on Newstrack Hindi.

Source: Hindi Newstrack