आँखों के नीचे है डार्क सर्किल? ये टिप्स आएंगे काम!

National

लखनऊ: आजकल बच्चे हो या बड़े, सब पर अपने-अपने काम का बोझ रहता है। कोई रात भर पढ़ाई के लिए जगता है तो कोई ऑफिस के प्रेजेंटेशन की तैयारी करने के लिए। बिजी टाइम टेबल के चलते हम खुद का ध्यान रखना भूल जातें है, न तो नींद पूरी करते हैं और न ही सही तरह से डाइट लेते हैं।

ऐसे में सबसे ज्यादा फर्क हमारे चेहरे पर पड़ता है और उससे भी ज्यादा असर आँखों पर पड़ता है। जैसे आँखों के नीचे काले घेरे हो जाना और चेहरे पर झुर्रियों का हो जाना खुद का ख्याल ना रखना दर्शाता है।

इन्ही सबसे निजात दिलाने के लिए आज हम आपको बतायेंगे कुछ आसान उपाए।

आईये जानते हैं की इस परेशानी से कैसे हटाया जाये-

खीरा– खीरे की स्लाइस आँखों पर रखने से आँखों को ठंडक मिलती है और डार्क सर्कल्स को दूर करता है। खीरा लगाने के साथ खाने में भी शामिल करें ये आपकी स्किन को ग्लोव्देता है।

ककड़ी– ककड़ी का सेवन खूब करें ये स्किन को लाइट बनता है और झुर्रियों को हटाने में भी मदद करता है।

ढूध– रात में सोते समय या फिर सुबह ब्रेकफास्ट में ढूध का ज़रूर पियें, ये आपकी स्किन को सॉफ्ट और रूखापन दूर करता है।

इसके साथ ठंडा कच्चा दूध को थोडा सा कॉटन में ले कर अपने चेहरे को पूछे ये भी आपके आँखों पर डार्क सर्किल को हटाने में आपकी मदद करेगा।

नींद पूरी लें- डार्क सर्कल्स का सबसे बड़ा रीज़न ये भी होता है नींद सही से पूरी न होना इसलिए अपने बिजी टाइम टेबल से थोडा टाइम निकल कर एक प्रॉपर स्लीप ज़रूर लें ।

आँखों को धोएं- अगर आपकी आँखों से पानी आता हो तो अपनी आँखों को दिन भर में 3 से 4 बार पानी से धोयें इससे आपकी आँखों को ठंडक मिलती रहेगी।

The post आँखों के नीचे है डार्क सर्किल? ये टिप्स आएंगे काम! appeared first on Newstrack Hindi.

Source: Hindi Newstrack